• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Vegan Day: विश्व मना रहा है 'वेगन डे, जानिए दिन का महत्व और कुछ खास बातें

|

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया 'वेगन डे' यानि 'शाकाहारी दिवस' (World Vegan Day) मना रही है, इस दिन को मनाने के पीछे कारण पर्यावरण की रक्षा करते हुए लोगों की शाकाहारी खाने के प्रति रुचि को बढ़ाना है। इस दिन की शुरुआत यूके वेगन सोसाइटी ने 1 नवंबर 1994 को की थी, उस दिन वेगन सोसायटी की 50वीं वर्षगांठ भी थी, वैसे कहा ये भी जाता है कि इससे पहले वेगंस को डेयरी उत्पादों का सेवन करने की इजाजत नहीं थी जिसके विरोध में यहां के लोगों ने अंडे का सेवन बंद कर दिया था लेकिन इसके बाद विरोध को शांत करने के लिए ही 1 नवंबर को 'शाकाहारी दिवस' को प्रारंभ किया गया।

    World Vegan Day 2020: जानें ,क्यूं मनाते हैं शाकाहारी डे और क्या है इसके फायदे ?| वनइंडिया हिंदी

    जानिए Vegan Day का महत्व और कुछ खास बातें

    वैसे शाकाहारी होने के निम्नलिखित फायदे हैं...

    • बहुत सारे शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि मांस खाने से दिल को नुकसान पहुंचता है, खास तौर पर भारतीयों को, क्योंकि हमारे यहां लोग उबला हुआ मांस नहीं खाते हैं बल्कि वो तेल-मसाले वाला मांस खाते हैं, जो कि सेहत के लिए खासतौर पर दिल के लिए अच्छा नहीं होता है। जबकि फल और सब्जी खाने से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है इसलिए आज कल लोगों के बीच शाकाहार बनने की होड़ देखी जा रही है।
    • इसके अलावा फल-सब्जी आपको ऊर्जावान के साथ खूबसूरत बनाते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ने देते हैं इसलिए अधिकांश महिलाओं ने अपने आप को शाकाहारी बना लिया है।
    • फल और सब्जिों में विटामिन सी और डी के साथ जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो इन्फेक्शन के खतरे को कम करते हैं और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।
    • हाल ही में एक शोध में कहा गया था कि शाकाहारी व्यक्तियों में मांसाहारी व्यक्तियों की तुलना में कैंसर कम होता है।
    • दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार कहा जाता है जो कि हर किसी के लिए बहुत जरूरी है।
    • फल, सब्जियां, नट्स, बीज आदि में उच्च फाइबर होता है, जो शाकाहारी भोजन का एक महत्वपूर्ण घटक हैं। इनसे टाइप 2 डायबिटीज में मदद मिलती है।
    • और सबसे खास बात ये कि शाकाहारी भोजन पर्यावरण के अनुकूल होता है क्योंकि इसमें खाने के लिए पशुओं से ज्यादा लिया नहीं जाता और स्थिरता बनी रहती है।
    • वैसे शाकाहारी लोगों को संतुलित भोजन पर ध्यान देना चाहिए इसलिए उन्हें टाइम-टेबल फॉलो करना चाहिए तब ही उन्हें इस भोजन का फायदा मिलेगा क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है।

    यह पढ़ें: अमिताभ से लेकर मल्लिका तक...मिलिए इन मशहूर सितारों से, जो हैं Pure Vegetarian

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    World Vegan Day is celebrated by vegans all around the world on November 1 every year. The day marks the founding day of The Vegan Society in the United Kingdom.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X