भारत के लिए खास हैं गूगल के ये 9 प्लान, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने भारत में अपनी पैठ और मजबूत करने के लिए खास मुहिम शुरू की है। अपने 18वें जन्मदिन पर दिल्ली में आयोजित 'गूगल फॉर इंडिया' कार्यक्रम में गूगल में भारत के लिए खास घोषणाएं की हैं। इनमें फ्री वाई-फाई से लेकर नया यूट्यूब एप तक शामिल है। पढ़िए, क्या है गूगल का प्लान...

1. फ्री वाई-फाई के लिए गूगल स्टेशन

1. फ्री वाई-फाई के लिए गूगल स्टेशन

भारत में इंटरनेट के यूजर्स की बढ़ती संख्या तो देखते हुए गूगल ने इसे भुनाने का खास तरीका अपनाया है। कंपनी ने गूगल स्टेशन के नाम से नई सर्विस शुरू करने की घोषणा की है जिससे पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई-फाई मिलेगी। इसके लिए बस स्टॉप, कैफेटेरिया और शॉपिंग मॉल जैसी जगहें चुनी गई हैं। इस साल की शुरुआत में ही कंपनी ने दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक वाई-फाई प्रोजेक्ट - रेल वायर लॉन्च किया था।

पढ़ें: कश्मीर के इस इलाके में बड़ी राहत लेकर आई 'जादू की झप्पी'

2. तो अब हिंदी भी बोलेगा गूगल असिस्टेंट

2. तो अब हिंदी भी बोलेगा गूगल असिस्टेंट

गूगल का वायस कंट्रोल अल टूल (Al Tool) अब जल्द ही हिंदी भी बोलेगा। इसके साथ ही गूगल एलो ऐप में भी हिंदी फीचर उपलब्ध होगा। यानी, ऑटोमैटिक स्मार्ट रिप्लाई फीचर में हिंदी का विकल्प भी होगा।

3. वाट्सऐप से मुकाबले के लिए एलो ऐप

3. वाट्सऐप से मुकाबले के लिए एलो ऐप

गूगल ने कार्यक्रम में बताया कि भारत उन तमाम देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर था, जहां सबसे पहले गूगल एलो ऐप को लॉन्च किया जाना था। यह ऐप फेसबुक मैसेंजर और वाट्सऐप को टक्कर देने वाला है। इसमें कुछ नए फीचर भी जोड़े गए हैं जो उन दो ऐप्स में नहीं हैं।

4. गूगल क्रोम का डाटा सेवर फीचर

4. गूगल क्रोम का डाटा सेवर फीचर

गूगल ने अपने ब्राउजर क्रोम में कई अहम अपडेट करने की घोषणा की है। ब्राउजर में खासकर डाटा सेविंग, ऑफलाइन कैपेबिलिटी और कंटेंट डिस्कवरी फीचर को अपडेट किया गया है। डाटा सेव करने के लिए वेब पेज ऑप्टिमाइज किया जा सकेगा। ऑफलाइन फंक्शन से यूजर अपने फेवरेट वीडियो और आर्टिकल बाद में देखने के लिए सेव कर सकेगा। यह बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। कंटेंट डिस्कवर ऑप्शन न्यूज, वेदर समेत अन्य जानकारियां भी उपलब्ध कराएगा।

पढ़ें: सहारा प्रमुख को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, फिर बढ़ी पैरोल

5. भारत के लिए खासकर 'यूट्यूब गो' ऐप

5. भारत के लिए खासकर 'यूट्यूब गो' ऐप

भारत में हाईस्पीड इंटरनेट न होने की हकीकत गूगल भी जानता है। इस लिहाज से यूजर को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए गूगल ने यूट्यूब ऐप को और बेहतर बनाते हुए इसमें कुछ बदलाव किए हैं। कंपनी ने भारत के यूट्यूब ऐप में बदलाव करते हुए स्लो इंटरनेट पर भी वीडियो बेहतर ढंग से दिखाने की बात कही है।

पढ़ें: अंतिम संस्कार के एक दिन बाद जिंदा घर लौटा शख्स

6. गूगल एक्सीलेटर भी होगा लॉन्च

6. गूगल एक्सीलेटर भी होगा लॉन्च

सीधे सैटेलाइट से वाई-फाई कनेक्ट करने वाले डिवाइस गूगल एक्सीलेटर की लॉन्चिंग भी इस साल के अंत तक भारत में होनी है। इस डिवाइस में काफी ज्यादा वीडियो स्टोर हो सकेंगे और दूसरे डिवाइस में भी प्ले किए जा सकेंगे। यह डिवाइस फिलीपींस में काफी सफल रहा है। इसका इस्तेमाल स्कूल, रेस्टोरेंट्स, स्टेशन और एयरपोर्ट पर किया जा सकता है।

7. गूगल प्ले स्टोर में भी बदलाव

7. गूगल प्ले स्टोर में भी बदलाव

भारत के ज्यादातर गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध नहीं है। ऐसे में गूगल प्ले ऐप में बदलाव करते हुए गूगल ने इसे ऐसा बनाया है कि 2जी इंटरनेट पर भी यह ऐप्स डाउनलोड करने देगा। इसमें नेटवर्क प्रीफरेंस सेलेक्ट करने का भी विकल्प होगा।

पढ़ें: पढ़ें: काला जादू के नाम पर मासूमों के नाजुक अंगों पर सुई चुभाता था ये तांत्रिक

8. गूगल डुओ भी काफी सफल

8. गूगल डुओ भी काफी सफल

अमेरिका के बाद गूगल डुओ के सबसे ज्यादा यूजर भारत में हैं। फेसटाइम और स्काइप के मुकाबले गूगल का वीडियो कॉलिंग ऐप डुओ काफी तेजी से चर्चित हो रहा है। ऐप का 'नॉक-नॉक' आपको तब नोटिफेशन देगा, जब कोई आपको कॉल करेगा। साथ ही आपको शॉर्ट वीडियो प्रीव्यू भी मिलेगा, जिससे आप तय कर सकें कि कॉल एक्सेप्ट करनी है या नहीं।

पढ़ें: देश के खिलाफ ट्वीट करके घिरे केजरीवाल, ट्विटर पर उड़ा मजाक

9. गूगल न्यूज का लाइट मोड

9. गूगल न्यूज का लाइट मोड

गूगल न्यूज और वेदर को और बेहतर बनाते हुए कंपनी ने भारत में लाइट मोड भी दिया है। इससे 2जी कनेक्शन में खबरें पढ़ने और पेज लोड होने में आसानी होगी। कंपनी ने यह फीचर इंटरनेट स्पीड को देखते हुए दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
google made these 9 big announcements for india
Please Wait while comments are loading...