• search
फैजाबाद / अयोध्या न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अयोध्या: दिवाली पर हनुमान गढ़ी पहुंचे सीएम योगी, बजरंगबली के दर्शन कर की पूजा-अर्चना

|

अयोध्या। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या से रवाना होने से पहले हनुमानगढ़ी पहुंचे। यहां उन्होंने हनुमानजी के दरबार में भी हाजिरी लगाई और हनुमानजी के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ राम की पैड़ी के निरीक्षण के लिए पहुंचे। वहां से सीएम योगी सीधा कारसेवकपुरम पहुंचे हैं। यहां साधु-संतों के साथ जलपान के बाद वे बैठक में हिस्सा लेंगे।

cm yogi adityanath offers prayers at Hanuman Garhi Temple in Ayodhya
    Diwali 2020 : रोशनी से जगमगाई Ayodhya नगरी,6 लाख दीयों से बना Guinness World Record | वनइंडिया हिंदी

    प्रदेशवासियों की दी शुभकामनाएं

    प्रकाश पर्व दीपावली के पावन अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की। अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा, 'दीपावली अंधकार पर प्रकाश, असत्य पर सत्य एवं अधर्म पर धर्म की विजय का उत्सव है।' कहा कि दीपावली का आयोजन तब से होता आ रहा है, जब लंका विजय एवं 14 वर्ष के वनवास के बाद भगवान श्रीराम, माता सीता और अपने अनुज लक्ष्मण जी के साथ अयोध्या पहुंचे थे। उनके आगमन पर अयोध्यावासियों ने हर्षोल्लास से अमावस की काली रात को दीपकों के प्रकाश से आलोकित कर दिया। प्रकाश पर्व दीपावली उसी परम्परा को जीवन्त करता है।

    कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील

    राज्य सरकार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में दीपावली के आयोजन की प्राचीन और गौरवशाली परम्परा को 'दीपोत्सव' के आयोजन के माध्यम से पुनप्रतिष्ठित कर, सम्पूर्ण विश्व समुदाय को अयोध्या की महिमा से परिचित कराने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने दीपावली के अवसर पर समस्त अनुष्ठानों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल तथा सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण पालन करने की अपील की है।

    अयोध्या के राजा हैं हनुमानजी सरकार

    रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम जब अयोध्या लौटे तो हनुमानजी ने यहां रहना शुरू किया। इसी कारण इसका नाम हनुमानगढ़ी या हनुमान कोट पड़ गया। यहीं से हनुमानजी रामकोट की रक्षा करते थे। अयोध्या में हनुमानजी सरकार को यहां का राजा माना जाता है। अगर राम मंदिर के दर्शन करने हैं तो अयोध्या आकर सबसे पहले हनुमानजी सरकार से इसकी अनुमति लेनी होती है।

    ये भी पढ़ें:- भव्य 'दीपोत्सव' के लिए सजकर तैयार है राम की नगरी अयोध्या, देखें VIDEO

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    cm yogi adityanath offers prayers at Hanuman Garhi Temple in Ayodhya
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X