• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रामू के फेवरेट 'ब्रूस ली' को थी ये खतरनाक बीमारी, मार्शल आर्ट के बादशाह को मिली थी दर्दनाक मौत

Google Oneindia News

मुंबई, 14 जुलाई। फिल्ममेकर राम गोपाल वर्मा इन दिनों फिल्म 'लड़की: ड्रैगन गर्ल' को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। ये फिल्म 15 जुलाई को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने जा रही है। ये फिल्म मार्शल आर्ट के बादशाह 'ब्रूस ली' पर आधारित है। इस फिल्म को लेकर राम गोपाल वर्मा बहुत ज्यादा इमोशनल भी हैं क्योंकि वो 'ब्रूस ली' के बहुत बड़े फैन रहे हैं। मालूम हो कि 'ब्रूस ली' पूरी दुनिया के लिए एक आईकॉन हैं और उनके जैसा कोई दूसरा इस धरती पर पैदा नहीं हुआ।

आइए विस्तार से जानते हैं मार्शल आर्ट के बादशाह 'ब्रूस ली' के बारे में कुछ खास बातें...

 'ब्रूस ली' की नागरिकता के बारे में संदेह है

'ब्रूस ली' की नागरिकता के बारे में संदेह है

27 नवंबर 1940 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया के चायना-टाऊन में जन्मे 'ब्रूस ली' की नागरिकता के बारे में संदेह है क्योंकि उनके पिता ली होई-च्युएन तो चीनी थे लेकिन उनकी मां ग्रेस जर्मन थीं। कहा जाता है कि ली जब तीन महीने के थे, तो उनके माता-पिता हांगकांग लौट आए थे इसलिए उनकी सिटीजनशिप को लेकर कुछ लोगों को मतभेद है, कुछ कहते हैं कि उनके पास हांगकांग और US की नागरिकता थी तो कुछ का मानना था कि वो चीनी नागरिक थे।

Ladki The Dragon Girl: राम गोपाल वर्मा ने क्यों बनाई ब्रूस ली पर फिल्म?, ExclusiveLadki The Dragon Girl: राम गोपाल वर्मा ने क्यों बनाई ब्रूस ली पर फिल्म?, Exclusive

 मार्शल आर्ट के किंग

मार्शल आर्ट के किंग

वो मार्शल आर्ट के किंग कहे जाते हैं, ब्रूस ली की किक की रफ्तार काफी तेज थी, जिसकी वजह से उन्हें रफ्तार का मैजिक मैन कहा जाता था।

7 हॉलीवुड फिल्में की

गामा पहलवान को आदर्श मानने वाले 'ब्रूस ली' ने बहुत ही कम उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने 7 हॉलीवुड फिल्में की हैं, जिनमें से तीन तो उनके मरने के बाद रिलीज हुई थी।

फिल्म 'एंटर द ड्रैगन'

फिल्म 'एंटर द ड्रैगन'

'ब्रूस ली' की सबसे बड़ी हिट फिल्म 'एंटर द ड्रैगन' है लेकिन अफसोस ये उनकी मौत के बाद रिलीज हुई थी।

जंक फूड से दूर रहते थे 'ब्रूस ली'

'ब्रूस ली' को जंक फूड से दूर रहते थे। उनका भरोसा था कि इंसान को पोषण के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है इसलिए हेल्दी बने रहने के लिए हेल्दी खाना भी जरूरी होता है।

 ‘सेरेब्रल इडेमा' बीमारी से ग्रसित

‘सेरेब्रल इडेमा' बीमारी से ग्रसित

मार्शल आर्ट के इस जादूगर ने 20 जुलाई 1973 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी अचानक हुई मौत पर काफी अफवाएं उड़ी थीं।

ली 'सेरेब्रल इडेमा' बीमारी से ग्रसित थे

हालांकि अधिकारिक तौर पर जो बात सामने आई वो काफी दर्दनाक थी, दरअसल ली 'सेरेब्रल इडेमा' बीमारी से ग्रसित थे।जिसकी वजह से उनके सिर में बहुत दर्द होता था, ये एक ऐसी बीमारी है, जिससे दिमाग में सूजन हो जाती है। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान ली को अचानक सिर में दर्द हुआ था, जिसके लिए उन्हें पेन किलर खाई थी लेकिन ये दवाई उनके लिए काल बन गई क्योंकि ये दवा उन्हें रिएक्ट कर गई, जिसके चलते मार्शल आर्ट के बादशाह 'ब्रूस ली' दुनिया को अलविदा बोल दिया।

यहां देखे फिल्ममेकर राम गोपाल वर्मा का Exclusive Interview

Comments
English summary
Ram Gopal Verma's favorite 'Bruce Lee' had dreaded disease, the king of martial arts got a painful riddance.here is some interesting facts about him.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X