• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Bhilai steel plant: करोड़ों की जमीन से हटाया कब्जा, अब लगेगा सोलर प्लांट, रौशन होंगे BSP के दफ्तर

Google Oneindia News

Bhilai steel Plant का प्रबंधन लम्बे समय बाद नींद से जागा है। प्रबंधन के निर्देश पर नगर सेवा विभाग के अधिकारियों ने भिलाई स्टील प्लांट की करोड़ो की जमीन को कब्जा मुक्त कराने की मुहिम शुरू की है। बीते कुछ महीनों से कब्जाधारियों पर बेधड़क कार्रवाईयां की जा रही है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित नंदिनी एयरपोर्ट के समीप करोड़ो की जमीन पर कब्जे को खाली कराया है। अब जगह पर बीएसपी सोलर प्लांट लगाने की योजना तैयार की है।

करीब 60 करोड़ की जमीन पर किया था अवैध कब्जा

करीब 60 करोड़ की जमीन पर किया था अवैध कब्जा

BSP के नगर सेवाएं विभाग के अधिकारियों ने पुलिस की मदद से नंदिनी हवाई अड्डा के सामने अहेरी और बिरेभाट स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र स्थित 7 एकड़ भूमि को कब्जामुक्त कराया है। इसके साथ ही खाली पड़ी 4.8 एकड़ खुली जमीन को भी अपने कब्जा में लिया गया। कब्जामुक्त कराई गई जमीन के बाजार मूल्य की बात की जाए तो वह 60 करोड़ रुपए से भी अधिक बताया जा रहा है।

केला और पपीता की हो रही थी खेती, बनाया था आश्रम

केला और पपीता की हो रही थी खेती, बनाया था आश्रम

BSP की लगभग 7 एकड़ जमीन पर कब्जेधारियों ने वहां आलीशान फार्म हॉउस बनाकर वहां कई साल से धान, केला, पपीता और अन्य फसलों की खेती कर रहे है। कोई जमीन को घेर कर वहां बड़ी संख्या में मवेशी रखकर डेरी फार्म चला रहा है। एक बड़े हिस्से में तो बकायदा बाबा का आश्रम खोल दिया गया था। BSP अधिकारियों ने पूरी जमीन को सील कर वहां नोटिस चस्पा कर दिया है।

बीएसपी लगाएगी 4 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट

बीएसपी लगाएगी 4 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट

अहेरी में जिस जमीन को भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने कब्जा मुक्त कराया है उसे उपयोग में लाने के लिए बीएसपी प्रबन्धन ने सोलर प्लांट लगाने की योजना बनाई है। वहां जल्द ही 4 मेगावाट का सोलर पैनल स्थापित किया जाएगा। जिसमें तैयार बिजली राज्य की बिजली कंपनी को सप्लाई की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार इस प्लांट में सोलर प्लांट से पैदा होने वाली बिजली से करीब 2 हजार घर रौशन हो सकेंगे।

सोलर एनर्जी से रौशन होंगे BSP के दफ्तर

सोलर एनर्जी से रौशन होंगे BSP के दफ्तर

BSP के ऊर्जा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भिलाई इस्पात संयंत्र के पास दो पावर प्लांट होने के बाद भी उसे बिजली कंपनी से बिजली खरीदनी पड़ती है। प्रबंधन अब बिजली उत्पादन के लिए 4 हजार पैनल लगाने की योजना प्रारंभ कर रहा है। इसके साथ ही टाउनशिप में सार्वजनिक भवनों, के साथ साथ आवासों में भी सोलर पैनल स्थापित करने की योजना तैयार कर ली गई है। नगर सेवाएं विभाग आबंटी को 40 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पैनल लगाकर देगी।

Bhilai Steel Plant प्रबंधन ने वाहनों में QR कोड किया अनिवार्य, ऐसा सिस्टम वाला देश का पहला संयंत्र Bhilai Steel Plant प्रबंधन ने वाहनों में QR कोड किया अनिवार्य, ऐसा सिस्टम वाला देश का पहला संयंत्र

Comments
English summary
Bhilai steel plant: solar plant will be installed, BSP office will be illuminated, Captured from land worth crores
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X