• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली से 55 किमी दूर यूपी का ये शहर देश में सर्वाधिक प्रदूषित, यहां स्तर 500 से भी ज्यादा

|

लखनऊ। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण ने यूपी-हरियाणा की भी चिंता बढ़ा दी हैं। दिल्ली से लगभग 55 किलोमीटर तक स्थित शहर भी अब भारत में सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र हैं। इन शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का मीटर 500 के करीब है, जो कि स्वास्थ्य के लिए बड़ा हानिकारक है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गन्ने का बड़ा पैदावार रहा बागपत जहरीले स्मॉग की एक मोटी परत से अटा दिख रहा है। सोमवार सुबह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों में बागपत में प्रदूषण का स्तर 500 से ज्यादा पाया गया। कई स्थानीय लोगों ने कहा, "हवा बहुत ज्यादा प्रदूषित है। ऐसे में सांस लेना मुश्किल है। बाहर निकलते ही आँखों में खुजली हो रही है। लेकिन सरकार क्या कर रही है?"

प्रदूषण से दम घुट रहा, योगी उद्घाटन करने आए

प्रदूषण से दम घुट रहा, योगी उद्घाटन करने आए

एक ओर जहां लोगों को वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर को बागपत के दौरे पर पहुंचे। वे यहां एक गन्ने के कारखाने का उद्घाटन करने के लिए आए। शुक्रवार को उन्होंने यूपी में फैलते प्रदूषण से संबंधित एक बैठक की अध्यक्षता की थी। लेकिन बैठक में क्या निर्णय लिए गए, इस बारे में प्रेस को कोई जानकारी नहीं दी गई।

सरकार ने क्या कदम उठाए?

सरकार ने क्या कदम उठाए?

सरकार के सूत्रों का कहना है कि जिलों के प्रभारी अधिकारियों को सड़क निर्माण और मरम्मत को रोकने के लिए कहा गया है, ताकि धूल फैलने से रोका जा सके। वहीं, स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने के फैसले भी जिला प्रशासन पर छोड़ दिए गए हैं। स्थानीय अधिकारियों से कहा गया है कि वे कचरा और फसल अवशेषों को जलाने पर सख्ती से अंकुश लगाएं।

इन क्षेत्रों में सर्वाधिक प्रदूषण

इन क्षेत्रों में सर्वाधिक प्रदूषण

दिल्ली-नोएडा के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहर-कस्बे जहरीली हवा और स्मॉग की जद में हैं। हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर पिछले कुछ दिनों में काफी प्रदूषित हुए हैं। वहीं यूपी के बड़े शहर कानपुर, लखनऊ और वाराणसी जैसे बड़े शहर भी गंभीर रूप से प्रदूषित बने हुए हैं।

पढ़ें: अखिलेश बोले- भारत समेत 16 देशों के बीच हो रही RCEP किसानों के हितों को तबाह करने वाली, मोदीजी दूर रहें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttar Pradesh's Baghpat is India's most polluted area, Delhi AQI report
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X