• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अरविंद केजरीवाल बोले, दिल्ली में मार्च 2022 तक शुरू हो सकती है 'डिजिटल हेल्थ कार्ड' सुविधा, जानें इसके फायदे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 जुलाई। दिल्लीवासियों को सरकार बहुत जल्द एक खुशखबरी देने जा रही है। गुरुवार को आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट क्लाउड-आधारित स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HIMS) दिल्ली वासियों के लिए अगले साल मार्च तक शुरू होने की संभावना है।

Digital Health Card

अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को इस संबंध में एक समीक्षा बैठक को संबोधित करने के बाद ट्वीट किया कि, 'स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली(HIMS) की समीक्षा की। हम दिल्ली में सबसे आधुनिक स्वास्थ्य सूचना प्रणाली बना रहे हैं। कोरोना के कारण इसमें कुछ देरी हो गई है। उम्मीद है कि यह मार्च से शुरू हो जाएगी।' इस समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें: Weather Updates: दिल्ली-NCR में आज भी पारा रहेगा 40 के पार, जानिए IMD का ताजा अपडेट

बता दें कि एचआईएमएस परियोजना के माध्यम से दिल्ली वासियों का डिजिटल हेल्क कार्ड बनाया जाएगा जिसमें मरीज के स्वास्थ्य की जांच, मेडिकेशन, वैक्सीनेशन, सर्जरी आदि की पूरी जानकारी स्टोर होगी। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इस सिस्टम में एक मोबाइल फोन एप्लिकेशन के साथ-साथ एक 24x7 कॉल सेंटर जैसी सुविधा को भी शामिल किया जा सकता है जो रोगियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, परामर्श और अन्य सहायता प्रदान करने में मदद करेगा।


सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अपने पहले चरण में, जिसे इस साल के अगस्त तक शुरू किया जाना था, इस परियोजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों और औषधालयों को जोड़े जाने की संभावना है। वहीं, बाद के चरणों में दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों को भी इस योजना से जोड़ा जा सकता है। निश्चित ही डिजिटल हेल्थ कार्ड बनने से प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ जांच से संबंधित कई दस्तावेजों को सहेजने से छुटकारा मिलेगा। अब मरीज के स्वास्थ्य का पूरा विवरण इस डिजिटल हेल्थ कार्ड में होगा।

English summary
Digital Health Card' facility may start in Delhi by March 2022, know its benefits
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X