• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Delhi: अंधाधुंध फीस बढ़ोतरी पर रद्द हुई रोहिणी DPS की मान्यता, फीस बढ़ाने के नियमों का किया था उल्लंघन

फीस बढ़ोतरी मामले में रोहिणी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (DSP) की मान्यता रद्द हो गई। डीपीएस की मान्यता रद्द करने की जानकारी दिल्ली शिक्षा विभाग ने 5 दिसंबर को एक आदेश जारी कर दी है।
Google Oneindia News
delhi public school

delhi public school: अंधाधुंध फीस बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली के रोहिणी में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) पर गाज गिर गई है। दरअसल, दिल्ली शिक्षा विभाग ने डीपीएस की मान्यता रद्द कर दी है। डीपीएस की मान्यता रद्द करने का आदेश शिक्षा विभाग ने 05 दिसंबर को जारी किया है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल प्रबंधक फीस बढ़ाने के लिए नियमों का उल्लंघन कर रहे थे, जिसके चलते स्कूल की मान्यता को रद्द कर दिया गया है।

डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन द्वारा कहा गया कि स्कूल की मान्यता तब तक रद्द रहेगी, जब तक स्कूल द्वारा नियमों में बर्ती गई खामियों को दूर नहीं कर लेता। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) को फीस बढ़ाने से पहले शिक्षा विभाग से अनुमति लेनी होगी। क्योंकि, ये स्कूल डीडीए की जमीन पर बना हुआ है और यह जमीन स्कूल को इसी शर्त पर दी गई थी कि फीस में बढोतरी करने से पहले स्कूल को शिक्षा विभाग से अनुमति लेनी होगी।

हालांकि, फीस में बढ़ोतरी करने से पहले डीपीएस ने शिक्षा विभाग से अनुमति नहीं ली। इसलिए स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है। वहीं, अब मान्यता रद्द होने से मौजूदा (2022-23) सत्र में छात्रों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन स्कूल को 2023-24 शैक्षणिक सत्र में किसी भी छात्र का एडमिशन लेने से शिक्षा विभाग ने मना कर दिया है। आपको बता दें कि साल 2016 में दिल्ली हाईकोर्ट ने डीडीए की जमीन पर बने सभी स्कूलों को आदेश जारी किया था कि शिक्षा विभाग की अनुमति के बिना फीस नहीं बढ़ा सकते।

ये भी पढ़ें:- बंगालियों पर टिप्पणी कर बुरे फंसे Paresh Rawal, कोलकाता पुलिस ने दर्ज की FIRये भी पढ़ें:- बंगालियों पर टिप्पणी कर बुरे फंसे Paresh Rawal, कोलकाता पुलिस ने दर्ज की FIR

2022-23 का सत्र खत्म होने के बाद रोहिणी स्थित डीपीएस स्कूल में पढ रहे छात्र-छात्राओं को उनके अभिभावकों की अनुमति के बाद पास के स्कूल में ट्रासफर कर दिया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल में कार कर रहे अन्य लोग, जैसे शिक्षक और अन्य कर्मचारियों को भी डीपीएस की अन्य ब्रांच में भेज दिया जाएगा।

Comments
English summary
Delhi News: Recognition of Rohini DPS canceled due to increase in fees
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X