• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली में खत्म हुए कोवैक्सीन के डोज, आज बंद किए गए वैक्सीनेशन सेंटर

|

नई दिल्ली, जून 9: दिल्ली की विधायक आतिशी ने कहा कि राजधानी में 45 वर्ष से अधिक आयु को लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई है। जिसके चलते दिल्ली सरकार ने बुधवार को कोवैक्सिन वैक्सीनेशन सेंटर बंद कर दिए हैं। इससे पहले 18+ के लिए खोले गए कोवैक्सिन टीकाकरण स्थलों को वैक्सीन की कमी के चलते तीन सप्ताह के लिए बंद करना पड़ा था। आतिशी ने कहा कि, ऐसे में कल से सरकारी अस्पतालों और केंद्रों में 45 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण बंद रहेगा।

    Covid Vaccine Price Fixed: Centre Govt ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय किए दाम | वनइंडिया हिंदी

    Delhi government shut Covaxin centres for those in 45 plus age group due to shortage

    उन्होंने कहा कहा कि, हम इस श्रेणी के लिए टीकों की एक और खेप भेजने के लिए केंद्र की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस श्रेणी के लिए दिल्ली में कोविशील्ड स्टॉक उपलब्ध है। सोमवार को 66,082 लोगों का टीकाकरण किया गया। इनमें से 33,696 को पहली और 32,386 को दूसरी मिली। अब तक 57.33 लाख लोगों को कम से कम एक शॉट और 13 लाख लोगों को दोनों मिल चुके हैं। आतिशी ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक की लगभग आधी आबादी को कम से कम एक डोज लगी है।

    उन्होंने बताया कि, पिछले कुछ हफ्तों में, इस समूह के लिए टीकाकरण की गति धीमी हो गई है। इसका एक कारण यह है कि ऐसे कई लोग हैं जिन्हें हाल ही में कोविड हुआ है और वे अभी तक वैक्सीन के लिए योग्य नहीं हैं। दूसरा कारण कई लोगों को यह भी गलतफहमी होती है कि टीका लगवाने से कुछ नुकसान हो सकता है। इसके अलावा 18-44 वर्ष की श्रेणी के लोगों में अभी सिर्फ दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

    कोरोना से एयर इंडिया पायलट की हुई मौत, 5 साल की मासूम को है अपने पिता के वापस आने का इंतजारकोरोना से एयर इंडिया पायलट की हुई मौत, 5 साल की मासूम को है अपने पिता के वापस आने का इंतजार

    उन्होंने कहा कि, मंगलवार सुबह तक हमारे पास कोवैक्सिन की 27,000 खुराक उपलब्ध थी। दूसरी खुराक के लिए पात्र युवाओं को अगले 1 से 2 दिनों तक कोवैक्सिन दिया जाएगा। लेकिन हमें अभी तक कोविशील्ड स्टॉक प्राप्त नहीं हुआ है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने कहा कि उसे उम्मीद है कि सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित नई टीकाकरण नीति के तहत सभी श्रेणियों के टीके जल्द ही शहर में पहुंच जाएंगे। नई नीति के तहत राज्यों को अकेले केंद्र के माध्यम से टीके उपलब्ध कराए जाएंगे।

    English summary
    Delhi government shut Covaxin centres for those in 45 plus age group due to shortage
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X