• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का मोदी सरकार पर हमला, किसानों से पर्याप्त मात्रा में MSP पर नहीं हो रही खरीद

|
Google Oneindia News

रायपुर, जून 10। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को लेकर कहा है कि इस सरकार के राज में किसानों की आय बढ़ने की बजाए घट रही है। मोहन मरकाम ने कहा कि एक बार फिर मोदी सरकार ने खरीफ़ फसलों के 2022-23 के समर्थन मूल्य घोषित करने में देश के किसानों से घोर विश्वासघात किया है। किसान की आमदनी बढ़ाना तो दूर, बल्कि उनका दर्द सौ गुना बढ़ा दिया है।

Mohan markam

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि एक तरफ़ सरकार किसानों से पर्याप्त मात्रा में MSP पर फसलों की खरीद नहीं कर रही है तो वहीं दूसरी ओर लागत बढ़ाकर किसानों की आमदनी को आधा कर दिया है। हाल ही में RBI ने बताया कि देश में महँगाई की दर 6.7% होकर अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। दूसरी ओर सरकार ने खरीफ़ फ़सलों के जो समर्थन मूल्य जारी किए हैं, वो उस महँगाई दर की वृद्धि से भी कम वृद्धि समर्थन मूल्य में की है।

मोहन मरकाम ने आगे कहा कि NSSO ने हाल ही में जारी रिपोर्ट जारी कर बताया था कि किसानों की औसत आमदनी 27 रु. प्रतिदिन रह गई है और औसत कर्ज 74000 रु हो गया है। मोदी सरकार को किसानों से सरोकार है तो किसानों से सिर्फ समर्थन मूल्य घोषित करने की औपचारिकता का छलावा करने की अपेक्षा समर्थन मूल्य का कानून बनाए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि साल 2016 में मोदी सरकार ने कहा था कि विश्व की सबसे अच्छी बीमा फसल योजना उनकी सरकार ला रही है, उसकी सच्चाई यह है कि इस फसल बीमा योजना में निजी कंपनियों ने 34,000 करोड़ रुपए कमा लिए हैं और गुजरात समेत 6 राज्यों में इस योजना को बंद कर दिया गया है, इसलिए मोदी सरकार ने किसानों के साथ बहुत बड़ा धोखा किया है।

ये भी पढ़ें: भारत सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग को मिला डिजिटल सर्विसेज इनोवेशन अवॉर्डये भी पढ़ें: भारत सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग को मिला डिजिटल सर्विसेज इनोवेशन अवॉर्ड

Comments
English summary
chhattisgarh congress state president mohan markam target to Modi govt
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X