• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दुनिया का सबसे महंगा पनीर, 1 किलो की कीमत आपकी सैलरी से भी ज्यादा, खरीदने वालों की लगती है लाइन

दुनिया का सबसे महंगा पनीर, 1 किलो की कीमत आपकी सैलरी से भी ज्यादा, खरीदने वालों की लगती है लाइन
Google Oneindia News

नई दिल्ली। आम तौर पर आप कितने रुपए किलो पनीर खरीद कर लाते हैं। आमूमन 300 रुपए से 400 रुपए किलो पनीर खरीदते होंगे, लेकिन आज पनीर के बारे में हम आपको बता रहे हैं उस पनीर की कीमत आपकी सैलरी से भी अधिक है। जी हां भले ही आपको विश्वास न हो, लेकिन ये सच है। साइबेरियन पनीर या चीज(Serbian Cheese) जिसे दुनिया का सबसे महंगा पनीर माना जाता है। इस पनीर की कीमत 70000 रुपए प्रति किलो है। साइबेरियन चीज दुनिया का सबसे महंगा पनीर और चीज कहलाता है।

 दुनिया के सबसे महंगे पनीर की कीमत

दुनिया के सबसे महंगे पनीर की कीमत

दुनिया के सबसे महंगे कॉटेज चीज, जिसकी खासियत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसकी कीमत 70 हजार के पार होने के बावजूद भी इसे खरीदने वालों की लंबी लाइन लगती है। इसका स्वाद और इसके गुणों के कारण इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है। इस साइबेरियन चीज और पनीर को गधी के दूध से तैयार किया जाता है।

 क्यों स्पेशल होता है साइबेरियन चीज

क्यों स्पेशल होता है साइबेरियन चीज



जो भी पनीर पसंद करते हैं, उनके लिए इनके गुणों को भी जानना बहुत महत्वपूर्ण है। ये पनीर साइबेरिया के ज़साविका में होता है - जो सर्बिया के सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक भंडारों में से एक है। इस पनीर को पुले के नाम से भी जाना जाता है। इस पुले तो गधी के दूध से बनाया जाता है। इस पनीर को बनाने का प्रोसेस भी बहुत जटिल है। 25 किलो गधी के दूध से मात्र 1 किलो पनीर तैयार किय़ा जाता है।

 क्या है इस पनीर में खास

क्या है इस पनीर में खास

स्टडी के मुताबिक गधी का दूध प्रोटीन से भरपूर होता है। इस दूध में रोगप्रतिरोधी क्षमता होती है, जो पेट संबंधी संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद करता है। ये दूध बैकटेरिया और वाइरस से जुड़े रोगों को रोकने में मदद करता है। गधी का दूध हड्डी को मजबूत बनाता है। इस दूध की मदद से बच्चों के ग्रोथ में हेल्प मिलती है। ये दूध शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

 खूबसूरती बढ़ाता है ये दूध

खूबसूरती बढ़ाता है ये दूध

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के मुताबिक इस दूध में प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है। जिसमें लैक्टॉस अधिक होता है। ये दूध जल्द ही फट जाता है। वहीं इस दूध का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जाता है। इसका उपयोग कॉस्मेटिक्स और फ़ार्मास्युटिकल इंडस्ट्री में होता है। ये न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है बल्कि कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है। इसमें एंटी-एजिंग, एंटि-ऑक्सिडेंट और रीजेनेरेटिंग कंपाउंड्स होते हैं।

कर्मचारियों की छंटनी करने पर खूब रोया CEO, कहा-आप सबसे बहुत प्यार करता हूं, लेकिन....

Comments
English summary
What's so special about Serbian Cheese, Sold At Rs. 70000 For 1 Kg
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X