• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलवाना हुआ और आसान, जाने कैसे करें

|

नई दिल्ली। आधार कार्ड को देश में एक अहम पहचान पत्र के तौर पर स्वीकार किया जाता है। कई सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड काफी अहम है। लेकिन आधार कार्ड को आपको अपने मोबाइल फोन से लिंक कराना बहुत जरूरी है। किसी स्थिति में अगर आपने जो मोबाइल फोन अपने आधार कार्ड से लिंक कराया है और वह बदल गया हो तो उसे जरूर अपडेट करें और आधार कार्ड से लिंक कराएं। इस बाबत UIDAI की ओर से एक ट्वीट करके जानकारी साझा की गई है।

    Aadhaar Updation : UIDAI के नए नियम, Aadhaar Update के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये । वनइंडिया हिंदी
    ट्वीट करके दी गई जानकारी

    ट्वीट करके दी गई जानकारी

    UIDAI की ओर से ट्वीट करके कहा गया है कि अगर आप भी अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ अपने आधार कार्ड को लेकर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं जहां मोबाइल फोन नंबर अपडेट करने के लिए आप अपील कर सकते हैं।

    50 रुपए का शुल्क देना होगा

    50 रुपए का शुल्क देना होगा

    इस सेवा के लिए आपको 50 रुपए का शुल्क देना होगा। दरअसल मोबाइल फोन नंबर को आधार कार्ड से अपडेट कराना इसलिए बहुत जरूरी है क्योंकि आप जब भी आधार नंबर का इस्तेमाल करेंगे तो इसके लिए आपके मोबाइल फोन पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा, जिसे ओटीपी कहते हैं। ऐसे में अगर आप अपना पुराना नंबर नए नंबर से अपडेट नहीं करते हैं तो ओटीपी पुराने नंबर पर ही आएगा और आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। लिहाजा मोबाइल नंबर को अपडेट कराना बहुत आवश्यक है।

    बिना डॉक्यूमेंट्स के बन जाएगा आपका Aadhaar कार्ड

    बिना डॉक्यूमेंट्स के बन जाएगा आपका Aadhaar कार्ड

    जी हां अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो बिना डॉक्यूमेंट के भी आपका आधार कार्ड बन सकता है, लेकिन इसके लिए आपको आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद चाहिए। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDA की नई सेवा के तहत आप बिना डॉक्यूमेंट्स के आदार बनवा सकते हैं। इसके लिए आधार केंद्र के इंट्रोड्यूसर से मदद चाहिए होगी। आपको बता दें कि इंट्रोड्यूसर को रजिस्ट्रार की ओर से उस क्षेत्र के नागरिकों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है। ये उन व्यक्तियों को सत्यापित करता है, जिनके पास PoI( valid proof of identity) या PoA( valid proof of Address) नहीं होता है। ऐसे में इंट्रोड्यूसर की मदद से आपका आधार कार्ड बन सकता है। इस प्रोसेस में इंट्रोड्यूसर के लिए आवेदक की पहचान और उसका पता कन्फर्म करना जरूरी है।

    इसे भी पढ़ें- पाक से ऑपरेट वॉट्सऐप ग्रुप के DP में थी लड़की की फोटो, फौज की जासूसी करता था एजेंट राशिदइसे भी पढ़ें- पाक से ऑपरेट वॉट्सऐप ग्रुप के DP में थी लड़की की फोटो, फौज की जासूसी करता था एजेंट राशिद

    English summary
    Update your mobile number on Aadhar no document is required.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X