• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Union Budget: सरकार की कमाई में हुई बढ़ोतरी, राजकोषीय घाटा 3.3 फीसदी हुआ

|

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का राजकोषीय घाटा कम हुआ है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष का राजकोषीय घाटा पिछले वर्ष की तुलना में कम हो गया है। पिछले वर्ष जहां यह राजकोषीय घाटा 3.4 फीसदी था तो इस वर्ष घटकर यह 3.3 फीसदी हो गया है। बता दें कि सरकार का जो कुल खर्च जब कमाई से ज्यादा होता है तो दोनों के बीच के अंतर को राजकोषीय घाटा कहते हैं।

nirmala sitharaman

दरअसल सरकार तमाम अलग-अलग स्रोतों के माध्यम से राजस्व कमाती है और इसे सरकार अलग-अलग विकास की योजनाओं पर खर्च करती है। ऐसे में जब सरकार का खर्च उसकी कमाई से अधिक हो जाता है तो कमाई और खर्च के बीच के अंतर को ही राजकोषीय घाटा कहते हैं। लिहाजा जब राजकोषीय घटना बढ़ता है तो ब्याज दरों में भी वृद्धि होती है। जिसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था और मुद्रास्पीति पर पड़ता है। बता दें कि निर्मला सीतारमण ने 2 घंटे 15 मिनट में देश का आम बजट पेश किया।

सरकार ने अपने आम बजट में मिडिल क्लास को बड़ी राहत देते हुए 45 लाख तक का घर खरीदने पर डेढ़ लाख तक की अतिरिक्त छूट दी। मोदी सरकार ने बजट में ऐलान किया, जिसके तहत मिडिल क्लास के 45 लाख रुपए तक का घर खरीदने पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट का ऐलान किया है। पहले हाउसिंग लोन के ब्याज में यह छूट 2 लाख रुपए तक थी, जो बढ़कर अब 3.5 लाख रुपए हो गई। वित्त मंत्री ने होम लोन के ब्याज पर मिलने वाले इनकम टैक्स छूट को साल में 2 लाख से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपए कर दिया। सरकार ने ये छूट 45 लाख रुपए तक के मकान पर दिया है।

इसे भी पढ़ें- Union Budget 2019: सस्ते लोन से लेकर ओवरड्राफ्ट तक महिलाओं के लिए निर्मला दीदी ने किए बड़े ऐलान इसे भी पढ़ें- Union Budget 2019: सस्ते लोन से लेकर ओवरड्राफ्ट तक महिलाओं के लिए निर्मला दीदी ने किए बड़े ऐलान

English summary
Union Budget: Fiscal deficit this year brought down to 3.3 percent from 3.4.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X