• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: आज से बदल गए ये 10 नियम, सबका असर सीधा आपकी जेब पर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 1। आज स नए महीने की शुरुआत हो गई है। नए महीने के शुरूआत के साथ ही आपके आसपास कई बदलाव हो गए है। कई चीजों में बदलाव हो गया है। बैंकिंग सेक्टर से लेकर आयकर तक, रसोई से लेकर लाइसेंस तक के नियम में बदलाव हुआ है। इन बदलावों के बारे में जानकारी जरूरी है, ताकि आप अपने बजट को सही से तैयार कर सकें।

    1 July से बढ़ी मंहगाई, Amul Milk, LPG Cylinder समेत ये सब हुआ महंगा | वनइंडिया हिंदी
    1 जुलाई से बदल गए ये 8 नियम

    1 जुलाई से बदल गए ये 8 नियम

    1 जुलाई से देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ब्रांच और एटीएम से कैश निकालना महंगा कर दिया है। बैंक ने तय सीमा के बाद बैंक शाखा या एटीएम से कैश निकालने को महंगा कर दिया है। यानी 1 जुलाई से SBI से कैश निकालना महंगा हो गया। आज के बाद से अगर आप बैंक की शाखा में जाकर या एटीएम से कैश निकालते हैं तो आपको प्रति ट्रांजैक्शन 15 रुपए प्लस जीएसटी लगेगा। आपको बता दें कि एसबीआई के ग्राहक ब्रांच या एटीएम जाकर 4 बार फ्री कैश निकाल सकेंगे। ये नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होगा।

     चेकबुक हुआ महंगा

    चेकबुक हुआ महंगा

    न केवल कैश निकालना बल्कि एसबीआई ने चेक भी महंगा कर दिया है। 1 जुलाई से बैंक ने बीएसबीडी खाताधारकों के लिए चेकबुक के शुल्क को बढ़ा दिया है। अब से आपको 10 लीव वाली चेकबुक के लिए 40 रुपए प्लस जीएसटी और 25 पन्नों वाले चेकबुक के लिए 75 रुपए प्लस जीएसटी का शुल्क देना होगा । वहीं इमरजेंसी चेकबुक के लिए 10 पन्नों वालों के लिए 50 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

    TDS को लेकर बदला नियम

    TDS को लेकर बदला नियम

    1 जुलाई से आयकर विभाग ने भी रिटर्न भरने के नियम में बदलाव किया है। 1 जुलाई से इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों से दोगुना टीडीएस, टीसीएस वसूलने का नियम लागू कर दिया है। यानी अगर आप अपना रिटर्न नहीं दाखिल करते हैं तो आपको डबल टीडीएस भरना होगा। आयकर का ये नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस 50000 रु या उससे अधिक है।

     ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम में बदलाव

    ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम में बदलाव

    1 जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियम में बदलाव हो गया है। अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप इसे ऑनलाइन आवेदन करके बना सकते हैं। अब से लर्निंग लाइसेंस के लिए घर पर ही टेस्ट होगा, जिसे पास करने के बाद घर पर ही लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा।

     बदल गया IFSC कोड

    बदल गया IFSC कोड

    आज से केनरा बैंक में मर्ज हो चुके सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदल गया है। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए अब पुराने IFSC कोड काम नहीं करेंगे। वहीं IDBI बैंक 1 जुलाई से चेक लीफ चार्जेंस, सेविंग अकाउंट चार्जेंस और लॉकर चार्जेंस में बदलाव किया है।

     LPG हुआ महंगा

    LPG हुआ महंगा

    1 जुलाई से एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी हुई है। 1 जुलाई से सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए है। आज से गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद आज स दिल्ली में LPG सिलेंडर के दाम 834 रुप पर पहुंच गए।

     महंगी हो जाएंगी गाड़ियां

    महंगी हो जाएंगी गाड़ियां

    1 जुलाई से गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे। वाहन निर्माता कंपनियों ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। स्टील, प्लास्टिक, एलुमिनियम के दामों में तेजी आने के बाद से गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की तैयारी है।

     बैंक ऑफ बड़ौदा ने बंद कर दिया इन दो बैंकों का चेकबुक

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने बंद कर दिया इन दो बैंकों का चेकबुक

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 1 जुलाई से विजया बैंक और देना बैंक के चेकबुक को बंद कर दिया है। विलय के बाद अब 1 जुलाई से इन बैंकों के पुराने चेकबुक को अमान्य कर दिया गया है। ग्राहकों को लेनदेन के लिए नया चेकबुक लेना होगा।

     एक्सिस बैंक के ग्राहक ध्य़ान दें

    एक्सिस बैंक के ग्राहक ध्य़ान दें

    1 जुलाई से एक्सिस बैंक बैंक के ग्राहकों के लिए नियम बदल जाएंगे। बैंक ने SMS अलर्ट चार्ज को बढ़ा दिया है। एसएमस अलर्ट सर्विस के लिए बैंक ने शुल्क बढ़ा दिया है। इसके लिए 1 जुलाई से लोगों को महीने का अधिकतम 25 रुपए चुकाना होगा।

    <strong> RBI ने अब इन बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, जानें क्या होगा खाताधारकों पर असर</strong> RBI ने अब इन बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना, जानें क्या होगा खाताधारकों पर असर

    English summary
    These 10 Rules Change from 1st July, SBI Banking, atm, driving licence, saving scheme, TDS, IFSC CODE
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X