• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI Alert! अगले 4 दिनों में बंद हो जाएगी देश के सबसे बड़े बैंक की ये 4 सर्विस, जल्द निपटा लें ये काम

|

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की 4 सेवाएं अगले 4 दिनों के भीतर बंद होने जा रही है। 1 दिसंबर से आप एसबीआई की इन चार सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आपकी फंड ट्रांसफर से लेकर पेंशन तक प्रभावित होगी। ऐसे में अगर आप परेशानी से बचना चाहते हैं तो बिना देर किए बैंक की शर्तों को निपटा लें वरना आने वाले दिनों में आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।

पढ़ें-बंद होंगे1 लाख से ज्यादा ATM, आपको उठानी पड़ेगी ये 5 परेशानियां

 4 दिनों में बंद होगी SBI की ये सेवा

4 दिनों में बंद होगी SBI की ये सेवा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी खाताधारकों से अपने खाते को अपने मोबाइल नंबर के रजिस्टर्ड करवाने की अपील की है। बैंक ने सूचनी जारी कर सभी खाताधारकों को ऑनलाइन या फिर ब्रांच जाकर अपने खाते को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करवाने की अपील की है। ऐसा नहीं करने पर बैंक आपकी ऑनलाइन नेट बैंकिंग सुविधा ब्लॉक कर देगा। बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 30 नवंबर तक अपने बैंक खाते को मोबाइल नंबर से लिंक करने की अपील की। बैंक ने कहा है कि 1 दिसंबर से पूरे देश में नेटबैंकिंग की सुविधा उन लोगों के लिए ब्लॉक हो जाएगी, जो अपना नंबर अपने खाते से लिंक नहीं करवा पाएंगे। बाकी सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन बिना मोबाइल नंबर लिंक करवाए आप नेट बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

पढ़ें-30 नवंबर से ब्लॉक हो जाएगी SBI के इन खाताधारकों की नेट बैंकिंग,कहीं आपका खाता भी तो शामिल नहीं,ऐसे करें चेक

 पेंशन लोन की सुविधा 4 दिनों में होगी खत्म

पेंशन लोन की सुविधा 4 दिनों में होगी खत्म

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने उस तमाम खाताधारकों के लिए खास ऑफर की शुरुआत की, जिनका पेंशन उनके बैंक में आता है। अगर आपका पेंशन SBI के किसी भी ब्रांच में आता है तो आपको बैंक की ओर से लोन की सुविधा दी गई। बैंक ने पेंशनर्स के लिए फेस्टिव सीजन में लोन की शुरुआत की। इस स्कीम के तहत लोन लेने वाले पेंशनर्स को बिना किसी प्रोसेसिंस फीस के लोन मिलेगी। बैंक के मुताबिक 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले पेंशनभोगियों के लिए इस ऑफर की शुरुआत की गई जो कि 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा।

 जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का आखिरी मौका

जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का आखिरी मौका

अगर आप रिटायर्ड हैं और आपका पेंशन SBI के किसी भी ब्रांच में आता है तो आपको 30 नवंबर तक बैंक के किसी भी ब्रांच में जाकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा। बैंक ने सभी पेंशनभोगियों की जानकारी भेजकर कहा है कि वो 30 नवंबर 2018 तक अपना जीवन प्रमाणपत्र बैंक की शाखा में जमा करवाएं। अगर ऐसा करने में आप असफल होते हैं तो आपकी पेंशन रोकी जा सकती है। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए बेहतर हैं कि आप वक्त रहते अपना जीवन प्रमाणपत्र बैंक की किसी भी शाखा में जाकर जमा करवाएं। आप घर बैठे भी अपना जीवन प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं। केंद्र सरकार ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक वेबसाइट को शुरू किया है। jeevanpramaan.gov.in के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

पढ़ें-बंद हुई SBI की ये ऑनलाइन सर्विस, अब ब्रांच जाकर करवाना होगा ये काम

 बंद होगी SBI Buddy

बंद होगी SBI Buddy

1 दिसंबर से एसबीआई अपने मोबाइल वॉलेट बडडी एप को पूरी तरह से बंद करने जा रहा है। बैंक ने अपनी सभी ग्राहकों को इसकी सूचना दे दी है। अगर अभी भी आपके एप में धनराशि बची है तो उसे फौरन निकाल ले। बैंक 1 दिसंबर से इस सेवा को हमेशा से लिए बंद करने जा रहा है।

पढ़ें-ALERT: SBI के बाद एक और सरकारी बैंक का ATM भी अगले महीने हो जाएगा बेकार, जानिए क्या है वजह और कैसे बदलें डेबिट कार्ड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If you are an SBI customer, then you need to be aware of the latest steps your bank has taken or is going to take in the immediate future.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X