• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

10 करोड़ सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में Jio, चीनी कंपनियों की होगी छुट्टी

|

नई दिल्ली। इंटरनेट डेटा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के बाद अब रिलायंस जियो भारतीय बाजार में सबसे सस्ते स्मार्टफोन उतारने की तैयारी में है। मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि रिलायंस जियो इस वर्ष के अंत तक यानी दिसंबर, 2020 तक 10 करोड़ सबसे सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। जियो का आने वाला नया फोन 4जी के साथ-साथ 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा। रिपोर्ट के मुताबिक जियो का यह सस्ता फोन गूगल की साझेदारी के साथ आएगा और इसमें ग्रहकों को डेटा ऑफर भी मिलेगा।

फोन खरीदने पर ग्रहाकों को फ्री मिलेगा डेटा पैक

फोन खरीदने पर ग्रहाकों को फ्री मिलेगा डेटा पैक

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि फोन खरीदने पर ग्रहाकों को डेटा पैक भी मिलेगा। यह सस्ता फोन भारत के मिडिल क्लास (मध्यम वर्ग) के लोगों के लिए सबसे अच्छा ऑफर साबित हो सकता है। फोन के दिसंबर में या अगले साल जनवरी 2021 के शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि रिलायंस भारत की मोस्ट वैल्यूड कंपनी है।

जियो के फोन में होगा गूगल का ओएस

जियो के फोन में होगा गूगल का ओएस

हाल ही में रिलायंस जियो में गूगल और फेसबुक समेत कई बड़ी कंपनियों ने निवेश किया है। गूगल ने मुकेश अंबानी के कंट्रोल वाली रिलायंस जियो में इस साल जुलाई में करीब 33,102 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया गया था। कंपनी की तरफ से Google द्वारा एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) विकसित किए जाने का ऐलान पहले ही किया जा चुका है।

भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन का कब्जा

भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन का कब्जा

गूगल का यह ओएस रिलायंस जियो के 4जी और 5जी स्मार्टफोन में होगा। बता दें कि आत्मनिर्भर भारत अभियान को यह बड़ा समर्थन है। अगर रिलायंस जियो अपना सस्ता स्मार्टफोन भारतीय बाजार में उतारता है तो यहां पहले से मौजूद चीनी कंपनियों के फोन जैसे Xiaomi, रियलमी, ओप्पो और विवो को जोरदार झटका लग सकता है। बता दें कि इन कंपनियों का भारत के लो-कॉस्ट स्मार्टफोन मार्केट में काफी दबदबा है।

कंपनी ने पहले ही कर दिया था ऐलान

कंपनी ने पहले ही कर दिया था ऐलान

एक रिपोर्ट के मुताबिक इन चीनी कंपनियों का भारतीय बाजार में लगभग 14,713 करोड़ रुपए के मार्टेक पर कब्जा है। इसमें स्मार्टफोन की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा यानी कि 7,360 करोड़ रुपए की है। रिलायंस ने जुलाई में ही बताया था कि कंपनी जल्द ही एक सस्ता 5G स्मार्टफोन लाने वाली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो इन 10 करोड़ कम लागत वाले स्मार्टफोन के विनिर्माण को आउटसोर्स करना चाह रही है।

Reliance Jio Bumper offer: जियो धमाका, 5 महीने तक FREE डेटा के साथ पाएं अनलिमिटेड कॉलिंग भी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reliance Jio set to launch 10 million cheap smartphones by December
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X