• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Jio की बल्ले-बल्ले, 40 करोड़ ग्राहकों को जोड़ने वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस जियो

|

नई दिल्ली। Reliance Jio.रिलायंस जियो ने एक बार फिर से नया रिकॉर्ड बना लिया है। अपने फ्री कॉलिंग और डेटा ऑफर के बदौलत आज रिलायंस जियो( Reliance Jio) देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। रिलायंस जियो ने 40 करोड़ यूजर्स को जोड़कर नया कृतिमान बनाया है। नए यूजर्स की बदौलत रिलायंस जियो आज देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने इस आंकड़े को छुआ है।

7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, LTC कैश स्कीम के साथ 10000 रु का फेस्टिवल एडवांस, ऐसे उठाएं लाभ

 रिलायंस जियो बनी नबंर 1 कंपनी

रिलायंस जियो बनी नबंर 1 कंपनी

ट्राई( TRAI) ने ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो( Reliance Jio) देश की पहले ऐसी टेलीकॉम कंपनी बन गई हैं,जिसने 40 करोड़ ग्राहकों का बेस तैयार कर लिया है। ट्राई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 40 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार करने वाली देश की पहली दूरसंचार सेवा कंपनी का ताज रिलायंस जियो ने हासिल कर लिया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक जियो ने जुलाई 2020 में 35 लाख नए ग्राहकों को जोड़ने का काम किया। इसके साथ ही भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 40,08,03,819 पहुंच गई, जो कुल ग्राहकों की संख्या का 35.03 प्रतिशत है।

 जियो के पास 40 करोड़ यूजर्स

जियो के पास 40 करोड़ यूजर्स

रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2020 में देश में कुल टेलीकॉम कस्टमर्स की संख्या बढ़ाकर 114.4 करोड़ हो गई। जून में यह संख्या 114 करोड़ थी, जिसमें शहरी ग्राहकों की संख्या 61.9 करोड़ और ग्रामीण ग्राहकों की संख्या 52.1 करोड़ था। जियो के अलावा भारती एयरटेल( Airtel) ने जुलाई में 32.6 नए ग्राहकों को जोड़ा, जबकि बीएसएनएल( BSNL) ने 3.88 लाख मोबाइल ग्राहकों को जोड़ने का काम किया। वहीं वोडाफोन( Vodafone) ने 37 लाख नए यूजर्स जोड़े ।

 इस मामले में एयरटेल-वोडाफोन से पिछड़ा जियो

इस मामले में एयरटेल-वोडाफोन से पिछड़ा जियो

अगर जियो के एक्टिव यूजर्स की बात करें तो कंपनी के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या में 8.5 करोड़ से ज्यादा की कमी आई है। ट्राई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भले ही ग्राहकों की संख्या के मामले में जियो नंबर 1 पर हो, वहीं इनऐक्टिव सब्सक्राइबर्स के मामले में भी यह एयरटेल, वोडाफोन जैसी कंपनियों से आगे हैं। जानकार मानते हैं कि लॉकडाउन के कारण एक से दूसरे शहर जाने वाले माइग्रेंट के कारण जियो के इनएक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

ऐक्टिव यूजर्स को ट्रैक करने के लिए विजिटर लोकेशन रजिस्टर का इस्तेमाल किया जाता है, एक्टिव सब्सक्राइबर्स अपने फोन नंबर से कॉलिंग और एसएमएस सर्विस यूज कर सकता है। वहीं इनऐक्टिव यूजर्स की अस्थायी तौर पर अपने नंबर को बंद कर चुके होते हैं। VLR डेटा के मुताबिक एयरटेल के पास 98.14 % एक्टिव यूजर्स हैं, जबकि वोडाफोन-आइडिया के पास 89.49% एक्टिव यूजर्स है। वहीं जियो के पास 78.15 एक्टिव यूजर्स हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reliance Jio Record: Jio becomes first telecom to cross 40 crore subscribers mark: Trai
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X