• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खबर काम की: RBI ने इन तीन बैंकों पर जताया पूरा भरोसा, कहा- कभी नहीं डूबेगा आपका पैसा

|

RBI on Banking System: पिछले साल देशभर में फैली कोरोना महामारी और लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था बहुत बुरी तरह प्रभावित हुई। इसका पूरा असर बैंकिंग सेक्टर पर भी पड़ा, जहां कई बैंकों की माली हालत खराब हो गई। ऐसे में ग्राहकों का कई बैंकों पर से विश्वास भी उठ गया, लेकिन अब भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई, ICICI और HDFC को लेकर बड़ा बयान दिया है। RBI के मुताबिक तीनों बड़े बैंकिंग संस्थान हैं और ये कभी भी डूब नहीं सकते हैं।

D-SIB 2020 की लिस्ट जारी

D-SIB 2020 की लिस्ट जारी

आरबीआई ने मंगलवार को D-SIB (Domestic Systemically Important Banks) की 2020 लिस्ट घोषित की। आरबीआई के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक, ICICI और HDFC का नाम बड़े कर्जदाता बैंकों में शामिल है, जो विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी 2020 में व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण घरेलू बैंकों के रूप में बरकरार हैं। इसके अलावा SIB को पर्यवेक्षण के उच्च स्तर के अधीन किया जाता है ताकि किसी भी विफलता की स्थिति में वित्तीय सेवाओं में व्यवधान को रोका जा सके।

    खबर काम की: RBI ने इन तीन बैंकों पर जताया पूरा भरोसा, कहा- कभी नहीं डूबेगा आपका पैसा
    CET1 पूरी तरह प्रभावी

    CET1 पूरी तरह प्रभावी

    आरबीआई ने आगे कहा कि एसबीआई, ICICI और HDFC बैंक को व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण घरेलू बैंकों (डी-एसआईबी) के रूप में पहचाना जा रहा है। D-SIB के लिए अतिरिक्त कॉमन इक्विटी टियर 1 (CET1) की आवश्यकता 1 अप्रैल, 2016 से चरणबद्ध और 1 अप्रैल, 2019 से पूरी तरह से प्रभावी हो गई। एसबीआई के मामले में जोखिम भारित परिसंपत्तियों (आरडब्ल्यूए) के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त सीईटी 1 की आवश्यकता 0.6 प्रतिशत है, जबकि अन्य दो बैंकों के लिए यह 0.2 प्रतिशत है।

    वित्तीय संकट पर नजर रखता है SIB

    वित्तीय संकट पर नजर रखता है SIB

    केंद्रीय बैंक के मुताबिक अगर भारत में विदेशी बैंक की शाखा, एक वैश्विक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक (G-SIB) है, तो उसे अपने RWA के अनुपात के अनुसार, देश में अतिरिक्त CET1 पूंजी अधिभार को बनाए रखना होगा। SIB वित्तीय संकट के वक्त बैंकों की मदद सरकार के जरिए करता है। ये बैंक फंडिंग मार्केट में कुछ खास फायदों का भी लाभ लेते हैं।

    Banking News: RBI ने इस बैंक पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना? क्या है वजह, क्या होगा खाताधारकों पर असर?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    rbi Domestic Systemically Important Banks on sbi, hdfc, icici
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X