• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार को 28000 करोड़ रुपए का अंतरिम डिविडेंड देगा RBI

|

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने केंद्र सरकार को 28000 करोड़ रुपए का अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है। रिजर्व बैंक ने बोर्ड बैठक में सरकार को 28000 करोड़ रुपए का अंतरिम डिविडेंट देने का फैसला किया गया। बोर्ड की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने की।बोर्ड बैठक में डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य, एन एस विश्वनाथ, बीपी कानूनगो और महेश कुमार शामिल हुए।

RBI) board has decided to give an interim surplus of Rs 28,000 crore to the Central goverment

आरबीआई की इस बोर्ड बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल हुए। आपको बता दें कि RBI ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी और कहा कि देश की मौजूदा आर्थिक हालत की समीक्षा की है। केंद्रीय बैंक ने कैपिटल फ्रैमवर्क के सीमित ऑडिट रिव्यू के बाद सरकार को 28000 करोड़ रुपए के अंतरिम डिविडेंड को सरकार को ट्रांसफर करने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि ये लगातार दूसरा साल होगा जब केंद्रीय बैंक सरकार को अंतरमि डिविडेंट देगी। पिछले वित्तवर्ष में आरबीआई ने सरकार को अंतरिम डिविडेंड के तौर पर 10000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। सरकार को अपना फिस्कल डेफिसिट काबू रखने में इससे सहयोग मिलेगा।इससे पहले रिजर्व बैंक ने सरकार को 40000 करोड़ रुपए का अंतरिम डिविडेंड दे चुका है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reserve Bank of India (RBI) board has decided to give an interim surplus of Rs 28,000 crore to the Central goverment for the half year ended December 31, 2018.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X