• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महंगाई की मार में 'आग' भी हुई महंगी, 14 साल बाद बढ़ने जा रहे हैं माचिस के दाम, जानें क्या होगी अब कीमत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। पट्रोल-डीजल, गैस सिलेंडर, सब्जी, तेल मसालों के बढ़ते दाम पहले से ही लोगों को परेशान कर रहे हैं। इन चीजों की बढ़ती कीमत ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। वहीं अब महंगाई की आग माचिस की डिब्बों तक पहुंच गई है। 1 रुपए में मिलने वाली माचिस की डिब्बे की कीमत 14 साल बाद बढ़ने जा रही है। माचिस की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है। दैनिक इस्तेमाल होमे वाली माचिस की कीमत बढ़ाने जा रह हैं। 14 सालों के बाद इसकी कीमत में बढ़ोतरी होगी।

    Matchbox Price Increased: 14 साल बाद बढ़े माचिस के दाम, जानें कितना? | वनइंडिया हिंदी
    14 साल बाद माचिस हुआ महंगा

    14 साल बाद माचिस हुआ महंगा

    अब तक 1 रुपए में मिलने वाले माचिक की कीमत 1 दिसंबर से माचिस की डिब्बी 1 रुपए के बजाए दो रुपए में मिलेगी। माचिस उद्योग निकायों न सर्वसम्मति से ये फैसला लिया है। जिसके बाद ये पहला मौका होगा, जब 2007 के बाद पहली बार माचिस की कीमत में संशोधन किया जाएगा। गौरतलब है कि 2007 में माचिस की कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए कर दी गई थी। अब माचिस की कीमत में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर इसे 2रुपए किया जा रहा है।

    1 डिब्बी माचिस का दाम

    1 डिब्बी माचिस का दाम


    कीमत में की जा रही बढ़ोतरी के पीछे कारण कच्चे माल के दामों में हुई बढ़ोतरी को बताया जा रहा हैष निर्माताओं का कहना है कि माचिस निर्माण में लगन वाल कच्चे माल की कीमतों में तेजी आई है, जिसकी वजह से उस अब इस दाम पर बेचना संभव नहीं है। माचिस में लगने वाले लाल फास्फोरस की कीमत जो पहले 425 रुप प्रति किलो थी वो बढ़कर 810 रुपए हो गई है। वहीं मोम की कीमत जो 58 रुपए थी, वो बढ़कर 80 रुपए हो गई है। कच्चे माल की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी के कारण माचिस के दाम मं बढ़ोतरी की जा रही है। गौरतलब है कि इसकी सबस ज्यादा फैक्ट्रियां तमिलनाडु में हैं, जहां 4 लाख से ज्यादा लोग काम करते हैं।

    18 महीने में 36 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

    18 महीने में 36 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

    पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। पिछले 1 साल में तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 18 महीनों में पेट्रोल के दाम 36 रुपए तक बढ़ गए। मई 2020 से अब तक पेट्रोल की कीमत 36 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 26.58 रुपए का इजाफा हो चुका है।

    BSNL का धमाकेदार प्लान, एक बार कराए रिचार्ज, सालभर करें अनलिमिटेड बातें 600GB डेटा भीBSNL का धमाकेदार प्लान, एक बार कराए रिचार्ज, सालभर करें अनलिमिटेड बातें 600GB डेटा भी

    English summary
    Matchbox price hiked after 14 year, Cost Rs 2 Per Box
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X