• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोबाइल यूजर्स को झटका, महंगा हो सकता है फोन पर बात करना, 27% तक बढ़ सकते हैं टैरिफ प्लान

|

नई दिल्ली। मोबाइल फोन यूजर्स के लिए यह खबर बेहद खास है। आपके मोबाइल फोन का बिल बढ़ने वाला है। आपको फोन का टैरिफ महंगा होने जा रहा है। आपके लिए टेलिकॉम सर्विसेज कम से कम 10 प्रतिशत तक महंगी हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले 7 महीनों में एयरटेल ( Airtel) और वोडाफोन( Vodafone) टेलीकॉम कंपनी को अजस्ट किए गए ग्रॉस रेवेन्यू (AGR)का 10 प्रतिशत का भुगतान करना है।

LIC पॉलिसीधारकों के लिए गुड न्यूज, कंपनी ला रही है नई App, जानिए क्या होंगे फायदे

 महंगा होगा आपका टैरिफ प्लान

महंगा होगा आपका टैरिफ प्लान

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए मोबाइल टैरिफ प्लान बढ़ने जा रहा है। टेलॉकॉम कंपनियां अपने टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 31 मार्च 2021 तक अजस्ट किए गए ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) का 10 प्रतिशत भुगतान करने का निर्देश दिया है। वहीं बाकी की रकम को 10 किश्तों में 31 मार्च 2022 तक भुगतान करने का निर्देश दिया है। ऐसे में कंपनियां टैरिफ प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है।

 27 फीसदी तक बढ़ सकता है ARPU

27 फीसदी तक बढ़ सकता है ARPU

देश की सर्वोच्च अदालत ने एयरटेल को 26 सौ करोड़ और वोडाफोन-आइडिया को 5000 करोड़ भुगतान करने को कहा है। टेलीकॉम कंपनियों पर बढ़े इस दवाब को कम करने के लिए कंपनियां टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी कर सकती है। ब्रोकरेज फर्म जैफरीज के मुताबिक इसका असर टेलीकॉम कंपनियों के ऐवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर(ARPU) पर पड़ेगा। एयरटेल अपने ARPU को 10 प्रतिशत और वोडाफोन 27 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

 अगली तिमाही तक बढ़ सकते हैं टैरिफ रेट

अगली तिमाही तक बढ़ सकते हैं टैरिफ रेट

एक्सपर्ट के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को डेटा यूसेज की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उन्हें 3-4 डॉलर प्रति ऐवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर(ARPU) की जरूरत पड़ेगी। जिसकी वजह से टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी होगी। ये बढ़ोतरकी अगली तिमाही में की जा सकती है। टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने पिछले साल दिसंबर में भी अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए थे। 40% तक टैरिफ प्लान महंगे हो गए थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
News for Mobile phone consumers: You face imminent tariff hikes for voice and data services
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X