• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

MUST READ: 16 मार्च से पहले निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएगी आपके ATM और क्रेडिट कार्ड की ये सर्विस

|

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता है और आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स के लिए ये खबर जरूरी है। अगर आपने ये काम नहीं किया तो आपकी मुश्किल बढ़ेगी। आप अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड की सर्विस ब्लॉक हो जाएगी। अगर आपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से 16 मार्च, 2020 तक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया तो आपकी इस सर्विस को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

ATM में धमाका, उड़ा ले गए 6 लाख रुपए कैश, पुलिस भी हैरान

 16 मार्च तक करवा लें ये काम

16 मार्च तक करवा लें ये काम

अगर आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड होल्डर्स को 16 मार्च से पहले-पहले कम से कम एक बार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या फिर कॉटैक्सलेस ट्रांजैक्शन करवाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी इस सुविधा को बैंक की ओर से ब्लॉक कर दिया जाएगा। मतलब ये कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड होल्डर्स को अपनी ऑनलाइन और कॉन्टैक्सलेस सुविधा को जारी रखने के लिए 16 मार्च से पहले कम से कम एक बार ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन करवाना होगा।

 बंद हो जाएगी ये सर्विस

बंद हो जाएगी ये सर्विस

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। यानी अगर 16 मार्च तक एक बार भी अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन या फिर कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन नहीं करते हैं तो इसके बाद आपकी इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। हालांकि आप बाकी सर्विसे जैसे की एटीएम से कैश निकालना, कार्ड स्वाइप करने जैसी सर्विस का इस्तेमाल करते रहेंगे। बाकी सेवाओं के लिए आपका डेबिट/क्रेडिट चालू रहेगा।

 क्यों लिया गया फैसला

क्यों लिया गया फैसला

बैंकों की ओर ये फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाने को बढ़ाने की दिशा में RBI की ओर से लगातार कोशिशें की जा रही है। इसी के तहत RBI ने 15 जनवरी 2020 को एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कहा गया कि क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों और बैंकों को निर्देश दिए गए कि वो उन सभी ग्राहकों के कार्ड्स की ऑनलाइन लेनेदेन और संपर्क रहित सर्विसेज को बंद कर दिया जाए, जिन्होंने आज तक कोई ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस सर्विस का इस्तेमाल नहीं किया। आपको बता दें कि कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन की मदद से कार्डहोल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है। RBI ने इस निर्देश को 16 मार्च से लागू करने को कहा है। ऐसे में अगर आपने अब तक अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या कॉन्टैक्सलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो फौरन करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Credit, debit cards' online use facility to be disabled by March 16, 2020, Must complete these step to avoid blocking your card.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X