PNB का ATM कार्ड है तो 31 जुलाई तक करवा लें ये काम, वर्ना हो जाएगा ब्‍लॉक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप पंजाब नैशनल बैंक के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। पीएनबी के डेबिट कार्ड होल्डर्स के लिए बैंक ने खास सूचना जारी की है। इस सूचना के मुताबिक अगर आपके पास पीएनबी का माइस्ट्रो डेबिट कार्ड हैं तो बिना देर किए उसे बैंक की किसी भी शाखा में जाकर बदला लें, वरना 31 जुलाई के बाद आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

 ब्लॉक हो सकता है एटीएम

ब्लॉक हो सकता है एटीएम

पीएनबी ने अपने सभी कार्ड धारक को सूचना भेजकर इस बात की जानकारी दी है कि वो अपने माइस्ट्रो डेबिट कार्ड को बदलाकर अधिक सुरक्षित EMV चिप आधारित नए कार्ड ले लें।

31 जुलाई आखिरी तारीख

31 जुलाई आखिरी तारीख

पीएनबी ने इस काम के लिए 31 जुलाई तक की समयसीमा निर्धारित की है। यानी यदि माइस्ट्रो कार्ड धारक 31 जुलाई तक अपना एटीएम बदलवाने में नाकाम रहे तो इस महीने के अंत में उनके कार्ड बंद कर दिए जाएंगे।

निशुल्क मिलेगा EMV चिप आधारित कार्ड

निशुल्क मिलेगा EMV चिप आधारित कार्ड

बैंक ने कहा है कि इसके लिए उनसे किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। सभी कार्ड नि:शुल्क बदले जाएंगे। बैंक के मुताबिक सुरक्षा कारणों से 31 जुलाई, 2017के बाद से पीएनबी सभी माइस्ट्रो डेबिट कार्ड का परिचालन बंद कर देगा।

 क्यों लिया फैसला

क्यों लिया फैसला

पीएनबी के एक अधिकारी ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि डेबिट कार्ड का यह रिप्‍लेसमेंट आरबीआई की 2015 में जारी एडवाइजरी के अनुसार किया जा रहा है। पीएनबी माइस्ट्रो कार्ड होल्डर्स की संख्या करीब 1 लाख के आसपास है, जिन्हें बैंक एसएमएस भेजकर सूचना पहुंचा रही है।

 क्या है RBI की एडवाइजरी

क्या है RBI की एडवाइजरी

रिजर्व बैंक की एडवाइजरी के अनुसार, 31 दिसंबर 2018 तक सभी मैग्‍नेटिक स्ट्रिप कार्ड्स को ही केवल ईएमवी चिप और पिन बेस्‍ड कार्ड्स में रिप्‍लेस करना होगा। फिर चाहे कार्ड की वैलिडिटी कितनी भी क्यों न हो। वहीं जनवरी 2018 से बैंकों को सिर्फ ईएमबी बेस्ड कार्ड ही जारी करना का आदेश दिया गया है। ऐसा सुरक्षा के लिहाज से किया गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Punjab National Bank Maestro debit cards holders will face a card blockage if they fail to replace it with a more secure EMV chip based card by the end of this month.
Please Wait while comments are loading...