• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: बैंक ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम, बिना मोबाइल फोन के नहीं निकाल पाएंगे कैश

|

नई दिल्ली। ATM से कैश निकालने के नियम में बड़ा बदलाव किया गया है। अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं तो आप बिना अपने मोबाइल फोन के एटीएम के पैसा नहीं निकाल पाएंगे। जी हां एटीएम ने 10,000 से ज्यादा कैश निकालने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन की जरूरत पड़ेगी। कहने का मतलब यह कि अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं और एटीम कार्ड से 10000 रुपए से ज्यादा विड्रॉअल करना चाहते है, तो ATM ट्रांज़ैक्शन के वक्त अपना मोबाइल फोन अपने साथ जरूर रखें, वरना आप कैश नहीं निकाल पाएंगे।

पढ़ें- बड़ी खबर: ATM ट्रांजेक्शन को लेकर RBI ने कहीं बड़ी बात, नया सर्कुलर जारी

 केनरा बैंक ने बदला एटीएम से पैसे निकालने का नियम

केनरा बैंक ने बदला एटीएम से पैसे निकालने का नियम

केनरा बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है। नए नियम के तहत 10000 रुपए से ज्यादा रकम एटीएम से निकालने पर आपको OTP नंबर चाहिए होगा। आपको ATM पिन नंबर के साथ OTP पासवर्ड भी डालना होगा। बैंक एटीएम ट्रांज़ैक्शन पर रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ही OTP भेजेगा, जिसे इंटर करने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे।

 क्यों लिया गया फैसला

क्यों लिया गया फैसला

एटीएम से लगातार बढ़ते फ्रॉड के मामले को देखते हुए केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नया फीचर शुरू किया है । इसके तहत बिना OTP के ग्राहक अपने अकाउंट से 10000 रुपए से ज्यादा रकम नहीं निकाल सकेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी जनरल मैनेजर सुरेश नायर के मुताबिक ये एक बेहतरीन कदम है, जिससे एटीएम फ्रॉड को रोकने में काफी मदद मिलेगी। वहीं उन्होंने कहा कि जल्द ही स्टेट बैंक भी एटीएम ट्रांजेक्शन पर OTP जरूरी करने वाला है जिससे एटीएम फ्राड रोकने में मदद मिलेगी।

 एसबीआई खाताधारकों के लिए भी जल्द नए नियम

एसबीआई खाताधारकों के लिए भी जल्द नए नियम

एसबीआई ने भी जल्द ही इस नियम को अपने खाताधारकों के लिए भी लागू करने की बात कही है। ग्राहकों की तरफ से फ्रॉड की घटनाएं बढ़ने की शिकायत किए जाने के बाद बैंकों की तरफ से एटीएम ट्रांजेक्शन के समय पिन के साथ ही ओटीपी की भी सुविधा से धोखाधड़ी पर लगाम लगाई जा सकेगी | माना जा रहा है कि जल्द ही कई दूसरे बैंक भी एटीएम ट्रांज़ैक्शन पर OTP अनिवार्य कर सकते हैं। वहीं एटीएम के जरिए फर्जीवाड़े को रोकने के लिए नया कदम उठाया जा रहा है। जिसके तहत दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमिटी (SLBC) ने कुछ उपाय सुझाए हैं, कमिटी ने 2 एटीएम ट्रांजैक्शन के बीच में 6 से 12 घंटे का समय रखने का सुझाव दिया है, अगर इस प्रस्ताव को मान लिया जाता है तो आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए 6-12 घंटे का वक्त लग सकता है, हालांकि ये सुझाव अभी केवल प्राथमिक स्तर का है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Public sector lender Canara Bank has launched the first OTP facility for ATM withdrawals. In order to offer a more secured and safe system, Canara bank will activate OTP facility for cash withdrawals of Rs 10,000 or more in a day.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X