• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी सरकार का तोहफा, उद्योग जगत को मिला 2 लाख करोड़ का दिवाली गिफ्ट, PLI के जरिए 10 सेक्टर को सीधे लाभ

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में मोदी सरकार ने एक बार फिर से अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। मोदी सरकार ने उद्योग जगत के लिए 2 लाख करोड़ के नए पैकेज की घोषणा की। इस राहत पैकेज का लाभ 10 सेक्टर को मिलेगा। सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) का लाभ 10 सेक्टर को मिलेगा।

Modi Goverment Rs 2 Lakh Crore Diwali Gift, approved PLI scheme for ten key sectors for enhancing Indias manufacturing capabilities and enhancing exports

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस राहत पैकेज के बारे में कहा कि सरकार ने उद्योग जगत के 10 सेक्टर के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की है। सरकार इन 10 सेक्टर पर अगले पांच साल में 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी। सरकार इन उद्योगों को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देने और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की वायबिलिटी गैप फंडिंग के लिए इसे खर्च करेगी। वहीं इस पैकेज की मदद से इन उद्योगों में नौकरियों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इस राहत पैकेज से उद्योगों को सपोर्ट मिलेगा और आत्मनिर्भर भारत को बल मिल सकेगा।

सरकार के इस राहत पैकेज में एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरी के लिए 18100 करोड़ रुपए, इलेक्ट्रॉनिक ऐंड टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट के लिए 5000 करोड़ रुपए, ऑटोमोबाइल और ऑटो कम्पोनेंट्स के लिए 57,042 करोड़ रुपए, फार्मास्यूटिकल ड्रग्स के लिए 15,000 करोड़ रुपए, टेलीकॉम एवं नेटवर्किंग प्रोडक्ट के लिए 12,195 करोड़ रुपए, टेक्सटाइल उत्पाद के लिए 10,683 करोड़ रुपए, फूड प्रोडक्ट्स के लिए 10,900 करोड़ रुपए, सोलर पीवी मॉड्यूल्स के लिए 4,500 करोड़ रुपए, व्हाइट गुड्स के लिए 6,238 करोड़ रुपए और स्पेशलिटी स्टील सेक्टर के लिए 6,322 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

दिवाली से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा ने MCLR दर में की कटौती, सस्ता हुआ लोन, जानिए कितनी कम होगी आपकी EMI

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Modi Goverment Rs 2 Lakh Crore Diwali Gift, approved PLI scheme for ten key sectors for enhancing India's manufacturing capabilities and enhancing exports
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X