• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिल गेट्स ने की Aarogya Setu ऐप की तारीफ, कहा-कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम रोल

|

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की जंग की तारीफ की है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन के फैसले का उन्होंने समर्थन किया है। वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप की तारीफ की है।

 Bill Gates lauds Indias Covid-19 tracker Aarogya Setu

बिल गेट्स ने पीएम मोदी को खत लिखकर कहा कि जिस तरह से आपकी सरकार कोरोना के खिलाफ जंग और जागरुकता के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है मैं उससे प्रभावित हूं। उन्होंने भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों की सराहना करते हुए कहा कि आपके द्वारा लॉन्च किए गए आरोग्य सेतु ऐप कोरोना के खिलाफ जंग में अहम हथियार है।

कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप Aarogya Setu की तारीफ करते हुए बिल गेट्स ने कहा कि ऐप की वजह से कोरोनावायरस ट्रैकिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और लोगों को हेल्थ सर्विस को जोड़ने में मदद मिल रही है, जो कोरोना के खिलाफ कारगार कदम है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 2 अप्रैल को कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु लॉन्च किया था। इस ऐप की मदद से स्मार्टफोन यूजर्स को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आते ही अलर्ट कर दिया जाता है। लोगों को कोरोना सं संबंधित जानकारी मिलती है। ये कोरोना वायरस को ट्रैक करने में मदद करता है।

इस ऐप में ब्लूटूथ और लोकेशन परमिशन के बाद लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने पर अलर्ट भेजा जाता है। हॉटस्पॉट, कोरोना से बचाव को लेकर जानकारी दी जाती है। अब इसे स्मार्टफोन के साथ-साथ फीचर फोन यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है। तमिलनाडु सरकार और दूरसंचार मंत्रालय ने मिलकर Aarogya Setu IVRS सर्विस शुरू की है, जिसकी मदद से फीचर फोन यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

MUST KNOW: क्या आप जानते हैं कोरोना मरीजों के इलाज पर रोजाना कितना खर्च करती है सरकार?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bill Gates lauds India's Covid-19 tracker Aarogya Setu
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X