• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC Update: जानिए क्या है रेलवे की 'क्लोन' स्कीम, कैसे खत्म होगी वेटिंग टिकटों की टेंशन

|

नई दिल्ली। IRCTC Update. भारतीय रेलवे( Indian Railway) यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार कोशिशें कर रही है। कोरोना संकट के कारण देशभर में रेगुलर ट्रेनों का संचालन पिछले पांच महीनों से बंद है। रेलवे स्पेशल यात्री ट्रेनों का संचालन कर रही है। रेलवे ने हाल ही में 40 जोड़ी ट्रेनों के संचालन की घोषणा की है। 12 सितंबर से देशभर में अलग-अलग रूटों पर रेलवे 40 जोड़ी ट्रेनों का संचालन करेगा। वहीं ट्रेनों में लंबी होती वेटिंग लिस्ट की समस्या से निजात पाने के लिए रेलवे ने 'क्लोन योजना' की शुरुआत करने तैयारी कर ली है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रेलवे ने क्लोन सिस्टम की मदद से वेटिंग टिकटों की समस्या को खत्म करने की तैयारी की है।

Indian Railway: जानिए कौन हैं विनोद कुमार यादव, जिन्हें मिली रेलवे बोर्ड के पहले CEO की जिम्मेदारी

    Indian Railways: क्लोन योजना से Train में वेटिंग टिकट से मिलेगी मुक्ति, जानें डिटेल | वनइंडिया हिंदी
     क्या है क्लोन सिस्टम

    क्या है क्लोन सिस्टम

    रेलवे ने वेटिंग टिकटों से निजात पाने के लिए क्लोन सिस्टम बनाने की तैयारी कर ली है। 'क्लोन' सिस्टम के तहत रेलवे एक ही नंबर के साथ दो ट्रेनों का संचालन करेगी। रेलवे बोर्ड ने हाल ही में 40 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की घोषणा की। वहीं रेलवे ने कहा है कि डिमांड वाले रूट पर रेलवे क्लोन ट्रेनें चलाएगी, ताकि वेटिंग टिकटों के झंझट को खत्म किया जा सके।

    कैसे क्लोन ट्रेनों के जरिए होगा वेटिंग टिकटों का झंझट खत्म

    कैसे क्लोन ट्रेनों के जरिए होगा वेटिंग टिकटों का झंझट खत्म

    मौजूदा वक्त में ट्रेनों की संख्या खत्म होने की वजह से वेटिंग लिस्ट लंबी होती जा रही है। एक से डेढ़ महीने तक की वेटिंग लिस्ट चल रही है। ऐसे में रेलवे ने क्लोन ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर ली है। क्लोन ट्रेनों में एक ही ट्रेन नंबर की दो ट्रेनें चलाई जाएंगी, ताकि सीटों की संख्या बढ़ सके। क्लोन ट्रेन का नंबर वहीं होगा जो मुख्य ट्रेन का है और वो मेन ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे बाद चलेगी। क्लोन ट्रेनें भी उसी रूट को फॉलो करेगी, जिस रूट पर मेन ट्रेन चल रही है। ये क्लोन ट्रेन वेटिंग लिस्‍ट वाले पैसेंजर्स को लेकर जाएंगी। यानी वेटिंग टिकट वाले बिना किसी परेशानी के अपने स्थान पर पहुंच सकेंगे और रेलवे वेटिंग टिकटों की समस्या से निजात पा सकेगा।

    क्लोन ट्रेनों की शुरुआत मुंबई-दिल्ली रूट पर

    क्लोन ट्रेनों की शुरुआत मुंबई-दिल्ली रूट पर

    आपको बता दें कि क्लोन ट्रेनों की योजना पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ही तैयार की थी, लेकिन उस वक्त ये योजना ठंडे बस्ते में पहुंच गई। अब रेलवे एक बार फिर से इस क्लोन सिस्टम पर फोकस कर रहा है, ताकि ज्यादा ट्रैफिक वाले रुटों पर वेटिंग टिकटों की समस्या को खत्म किया जा सके। रेलवे बोर्ड इस क्लोन ट्रेन सिस्टम की शुरुआत दिल्‍ली से मुंबई रूट पर करने की तैयारी कर रहा है। क्लोन ट्रेनों का संचालन सामान्य ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट बढ़ने पर किया जाएगा। वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के पास विकल्प होगा, वो चाहे तो क्लोन ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IRCTC latest Update: What is clone scheme, How Indian Railway get rid of waiting tickets
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X