• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railways: 21 सितंबर से चलेंगी 20 जोड़ी 'क्लोन ट्रेन', वेटिंग टिकट से मिलेगी आजादी, यहां देखिए ट्रेनों की पूरी लिस्ट

|

नई दिल्ली। IRCTC Latest Update. भारतीय रेलवे( Indian Railways) ने 21 सितंबर क्लोन ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। रेलवे ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए ट्रेनों में बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए यह फैसला किया है। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक यात्रियों की भीड़ और वेटिंग टिकट के झंझट को खत्म करने के लिए रेलवे व्यस्त रूटों पर क्लोन ट्रेनें चलाएगी। इन क्लोन ट्रेनों( Clone Trains) की लिस्ट भी जारी की गई है।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में मोबाइल फोन से कर सकेंगे एंट्री-एग्जिट, चलेगा वन नेशन वन कार्ड

    Indian Railway: 21 सितंबर से चलेंगी 40 Clone Trans, देखें पूरी लिस्ट | वनइंडिया हिंदी
    21 सितंबर से पटरी पर दौड़ेंगी

    21 सितंबर से पटरी पर दौड़ेंगी

    रेलवे ने व्यस्त रूटों पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें( Clone Trains) चलाने का फैसला किया है ये ट्रेनें व्यस्त रूटों पर चलेंगी। टक्लोन ट्रेनों का परिचालन 21 सितंबर से शुरू किया जाएगा। ये क्‍लोन ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित (Fully Reserved) होंगी और पहले से तय समय पर चलेंगी। रेलवे ने वेटिंग टिकटों के झंझट को खत्म करने के लिए क्लोन ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। रेलवे की इन क्लोन ट्रेनों की पूरी लिस्ट जारी कर दी है।

     क्या है इन क्लोन ट्रेनों में खास

    क्या है इन क्लोन ट्रेनों में खास

    रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली क्लोन ट्रेनों का ट्रेन नंबर मुख्य ट्रेन के नंबर जैसा ही होगा। इन क्लोन ट्रेनों की रफ्तार मुख्य ट्रेनों से ज्यादा होगी। वहीं इन ट्रेनों के स्‍टॉपेज भी मुख्‍य ट्रेन के मुकाबले कम होंगे, यानी ये ट्रेनें सीमित स्टेशनों पर ही रुकेंगी। वहीं मुख्य ट्रेन और उसकी क्लोन ट्रेन आखिरी स्‍टेशन पर करीब-करीब एक ही समय पर पहुंचेंगी। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 19 सितंबर से शुरू होगी।

     क्या होगा किराया

    क्या होगा किराया

    क्लोन ट्रेनों का किराया मुख्य ट्रेन के बराबर ही होगा। रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनों को हमसफर श्रेणी का इस्तेमाल कर चलाया जाएगास जिनका किराया भी हमसफर ट्रेन के बराबर होगी। वहीं 1 जोड़ी ट्रेन को लखनऊ दिल्‍ली की जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस के तौर पर चलाया जाएगा, जिसका किराया जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस के बराबर होगा। इन ट्रेनों में एडवांस्ट रिजर्वेशन पीरियड 10 दिनों का होगा।

     बिहार के लिए चलेंगी कई क्लोन ट्रेनें

    बिहार के लिए चलेंगी कई क्लोन ट्रेनें

    रेलवे की ओर से जारी की गई क्लोन ट्रेनों की लिस्ट में बिहार के लिए कई ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे की क्लोन ट्रेनों की लिस्ट के मुताबिक ट्रेन संख्या (02563) सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी। वहीं क्लोन ट्रेन (02564) नई दिल्ली से सहरसा के लिए रोजाना चलेंगी। इसके अलावा बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन के लिए भी कई क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा अमृतसर-जयनगर, बेंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, पटना-अहमदाबाद ट्रेनें चलेंगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IRCTC Latest update: Indian Railways to run ‘clone trains' from September 21. Here is the Full Trains list
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X