• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railway: ट्रेन टिकट बुकिंग करने से पहले जरूरी बात, किराए में छूट देने के मूड में नहीं रेलवे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रेल टिकट बुकिंग को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रेलवे ने सीनियर सीटिजन के किराए में मिलने वाली छूट को फिलहाल टालने का फैसला किया है। रेलवे ने कोरोना महामारी काल के दौरान वरिष्ट नागरिकों को टिकट किराए में मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया था। कोरोना महामारी का खतरा खत्म होने के बाद रेलवे फिर से पटरी पर लौट रही है। ट्रेनों ने रफ्तार पकड़ ली तो वहीं यात्री किराए में मिलने वाली छूट की भी डिमांड उठने लगी। अब रेलवे ने इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है।

 वरिष्ठ नागरिकों को कब मिलेगा टिकट में डिस्काउंट

वरिष्ठ नागरिकों को कब मिलेगा टिकट में डिस्काउंट

रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को टिकट किराए में मिलने वाली छूट को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मार्च 2022 में ही स्पष्ट कर दिया था कि कोरोना महामारी के कारण रेलवे को भारी नुकसान हुआ है। साल 2020-21 में रेलवे का रेवेन्यू प्री कोविड काल से बहुत नीचे रह गए हैं। ऐसे में इस वक्त रेलवे वरिष्ट नागरिकों को किराए में किसी भी तरह की छूट देने की स्थिति में नहीं है। रेल मंत्री ने कहा कि अगर इस वक्त ये छूट दी गई तो रेलवे पर भार बढ़ता जाएगा।

 अभी राहत नहीं

अभी राहत नहीं


आपको बता दें कि रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को किराए में 40 से 50 फीसदी तक की छूट मिलती थी। किसी भी क्लास का टिकट लेने पर महिला बुजुर्गों को 50 फीसदी तो वहीं पुरुषों को 40 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाता था, लेकिन कोरोना महामारी के बाद से इसे खत्म कर दिया गया है। जिसके बाद से लगातार मांग उठ रही है कि रेलवे इसे दोबारा से लागू करे।

रेलवे ने की 1500 करोड़ की कमाई

रेलवे ने की 1500 करोड़ की कमाई

रेलवे द्वारा मार्च 2020 के बाद से ट्रेन किराए में रेल यात्रियों को मिलने वाली छूट खत्म कर दी गई है। दो सालों से ये सुविधा बंद की गई है तो वहीं इन दो सालों में रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के टिकट पर छूट नहीं देकर अपनी जेब भरी है, करीब 1500 करोड़ की कमाई की है।

रेलवे ने भरी अपनी जेब

रेलवे ने भरी अपनी जेब

दरअसल सूचना के अधिकार RTI द्वारा मांगी गई जानकारी के मुताबिक मार्च 2020 31मार्च 2022 तक 7.31 करोड़ वारिष्ठ नागरिकों ने ट्रेन से सफऱ किया, जन्हें किराए में कोई छूट नहीं दी गई। आरटीआई के अनुसार इस समय में रेलवे ने किसी भी वारिष्ठ नागरिकों को टिकट किराए में छूट नहीं देकर 3464 करोड़ कमाए तो वहीं टिकट डिस्काउंट नहीं देकर 1500 करोड़ की कमाई की।

Comments
English summary
Indian Railways Ticket Booking Rule Changed: Now remove Senior Citizens fare concession Permanently
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X