• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने बदला टिकट चेकिंग का तरीका, ट्रेन में सवार होने से पहले करना होगा ये काम

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के बीच ही ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, स्पेशल ट्रेनों के अलावा 200 नॉन एसी ट्रे्नों का परिचालन शुरू कर दिया है। ट्रेनों को चलाने के साथ-साथ रेलवे इस बात का ध्यान भी रख रही है कि कैसे सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए। कैसे लोगों को डायरेक्ट कॉन्टैक्ट से दूर रखा जाए। इसी को ध्यान में रखते रेलवे ने टिकट चेकिंग के सिस्टम में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। रेलवे अब मैन्युअल के बजाए ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग सिस्टम की ओर बढ़ रहा है।

10 June: आज से बदल गए ये जरूरी नियम, सीधा-सीधा आपकी जेब पर असर

    Indian Railway ने बदला Ticket चेकिंग का तरीका, अब यात्रियों को करना होगा ये काम | वनइंडिया हिंदी
     रेलवे ने बदला टिकट चेकिंग का तरीका

    रेलवे ने बदला टिकट चेकिंग का तरीका

    कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने टिकट चेकिंग के सिस्टम में बदलाव किया है। रेलवे ने टिकट चेकिंग के लिए ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग एसेस सिस्टम शुरू किया है, जिसमें बिना डायरेक्ट कॉन्टैक्ट के ही टिकट की चेकिंग हो जाएगी। सेंट्रल रेलवे इसकी शुरुआत करने जा रहा है, जबकि मध्य रेलवे के नागपुर मंडल ने ATMA सिस्टम की शुरुआत कर दी है। इस सिस्टम में बिना यात्रियों के टिकट को हाथ लगाए ही टिकटों की चेकिंग हो जाती है।

     क्या है ATMA सिस्टम?

    क्या है ATMA सिस्टम?

    भारतीय रेलवे ने यात्रियों के साथ-साथ अपने कर्मचारियों को भी कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ऑटोमेटिक चिकट चेकिंग सिस्टम की शुरुआत की है। इस सिस्टम के तहत बिना डायरेक्ट कॉन्टैक्ट की ही यात्रियों के टिकट कती चेकिंग हो जाएगी। आत्मा यानी Automated Ticket checking and Managing Access के तहत आपको स्टेशन के भीतर घुसते ही ATMA सिस्टम पर जाकर डिजिटल स्क्रीन के सामने खड़ा होना होगा। इस स्क्रीन के सामने आने के बाद टिकट चेकर आपको दूसरी ओर से आसानी से देख सकता है। वहां जांच की जाएगी की आपने मास्क पहना है या नहीं, आपके शरीर का तापमान ठीक है या नहीं। आपके स्क्रीनिंन के बाद आपको अपना टिकट डिजिटल स्क्रीन के ऊपर लगे कैमरे के सामने दिखाना होगा, जहां आपके टिकट का पीएनआर नंबर चेक किया जाएगा। इसके बाद सब ठीक रहने पर आपको अपनी आईडी चेक करानी होगी, जो कि उसी डिजिटल स्क्रीन के सामने रखकर टिकट चेकर को दिखाना होगा।

    ट्रेन में चढ़ने से पहले करना होगा ये काम

    ट्रेन में चढ़ने से पहले करना होगा ये काम

    रेलवे के नए टिकट चेकिंग सिस्टम के तहत आपको सफर से पहले हाथ सेनिटाइज करना होगा। आत्मा(ATMA) सिस्टम पर आपकी स्क्रीनिंग और आपके दस्तावेजों की चेकिंग के बाद आपको सेसेटाइजर डिस्पेंसर में जाना होगा। यहां मशीन के जरिए आपको , आपके हाथ और आपके सामान को सेनिटाइज करने के बाद ही आपको ट्रेन में बैठने की इजाजत मिलेगी। रेलवे के मुताबिक आत्मा सिस्टम से न केवल वो यात्रियों और अपने स्टाफ को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं बल्कि टिकट और आईडी की जांच भी आसान हो गई है। बेटिकट यात्रियों को यात्रा करने से रोका जा सकता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Central Railway has decided to install an Automated Ticket-checking and Managing Contactless ticket checking.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X