• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चंद मिनटों में बन जाएगा आपका PAN CARD, आयकर विभाग ला रहा है ये सर्विस

|
    PAN Card बनाना हुआ आसान , अब ऐसे चंद मिनटों में आपके हाथों में होगा PAN Card | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। पर्मानेंट अकाउंट नबंर ( पैन कार्ड) एक बेहद जरूरी दस्तावेज हो गया है। टैक्स चोरी और कालेधन पर नजर रखने के लिए सरकार ने इसे बहुत सारी सेवाओं में अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड की उपयोगिता को देखते हुए इनकम टैक्स विभाग जल्द ही इंस्टैंट पैन सर्विस शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए आपको आसानी से अपना पैन कार्ड मिल जाएगा।

    इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

    इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

    खास बात ये है कि इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, यानी ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी। अब आप आसानी से आधार कार्ड के जरिए अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस फीचर में आधार के जरिए आवेदक की डिटेल्स ली जाएगी, जिससे पैन की डिटेल्स को वेरीफाई किया जा सकेगा। सूत्रों के मुताबिक, ये सर्विस अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च की जा सकती है। इसके जरिए उन लोगों को भी पैन कार्ड मुहैया कराया जाएगा जिनका पैन खो गया है।

    ये भी पढ़ें:Jio और एयरटेल 550 रु की रेंज में दे रहे हैं ये ऑफर, जानिए क्या है इनमें खासये भी पढ़ें:Jio और एयरटेल 550 रु की रेंज में दे रहे हैं ये ऑफर, जानिए क्या है इनमें खास

    इलेक्ट्रॉनिक पैन की सर्विस जल्द होगी शुरू

    इलेक्ट्रॉनिक पैन की सर्विस जल्द होगी शुरू

    इस सुविधा के जरिए चंद मिनटों में डुप्लिकेट पैन बनवाया जा सकेगा। इस बाबत एक अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक पैन (e-PAN) सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। e-PAN बनवाने के लिए आधार कार्ड की डिटेल्स को वेरीफाई किया जाएगा। इस डिटेल को वेरीफाई करने के लिए आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आधार कार्ड की जानकारी देने के बाद किसी भी दस्तावेज को अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। पैन जेनरेट होने के बाद आवेदक को एक डिजिटली साइन किया हुआ e-PAN जारी किया जाएगा।

    कार्ड पर होगा क्यूआर कोड

    कार्ड पर होगा क्यूआर कोड

    इसमें एक QR कोड होगा। एक अधिकारी के मुताबिक, जालसाजी और डिजिटल फोटोशॉपिंग को रोकने के लिए क्यूआर कोड में जानकारी एनक्रिप्ट की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत 8 दिनों में 62,000 से अधिक ई-पैन जारी किए गए हैं। अब इसे पूरे देश में लागू करने की तैयारी हो रही है। डिपार्टमेंट के अधिकारी के मुताबिक, इस सुविधा को शुरू करने के पीछे लोगों को बिना दफ्तर गए पैन कार्ड उपलब्ध करवाना है। जब तक ये सर्विस शुरू नहीं होती है, लोग यूटीआई और एनएसडीएल के जरिए पैन कार्ड हासिल कर सकते हैं।

    पैन कार्ड खो जाने पर करा सकते हैं अभी रीप्रिंट

    पैन कार्ड खो जाने पर करा सकते हैं अभी रीप्रिंट

    अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया या फिर डैमेज हो गया, या फिर आप पैन कार्ड की दूसरी प्रति मंगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बेहद आसानी से इसे दोबारा पा सकते हैं। UTITSL और NSDL-TIN के ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट कर Reprint PAN CARD विकल्प पर जाएं। यहां पर मांगी गई जानकारी सबमिट करने के बाद आपसे पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि पूछी जाएगी। आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि होते ही आपको पैन कार्ड का रीप्रिंट आपके रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

    English summary
    income tax department to issue instant e-PAN, know more
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X