GST IMPACT: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना होगा महंगा, बढ़ जाएगा बीमा का प्रीमियम भी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आगामी 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा और इसके आपकी जरूरत की कई चीजें महंगी हो जाएंगी। इन्हीं में शामिल है आपको क्रेडिट कार्ड का बिल और बीमा का प्रीमियम। जीएसटी लागू होने के बाद आपको इसके अधिक पैसे चुकाने होंगे। इसे लेकर बैंकों की तरफ से चेतावनी के मैसेज भी भेजे जा रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल बढ़ेगा

क्रेडिट कार्ड बिल बढ़ेगा

दरअसल, अभी इन सेवाओं पर ग्राहक को सर्विस टैक्स देना होता है, जिसकी कुल दर 15 फीसदी है, जबकि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद यह दर बढ़ जाएगी। जीएसटी लागू होने के बाद आपको 15 फीसदी सर्विस टैक्स की जगह 18 फीसदी जीएसटी देना होगा। वित्तीय सेवाओं को 18 फीसदी जीएसटी के स्लैब में रखा गया है, जिसके चलते आपको बैंक से जुड़ी किसी सेवा जैसे क्रेडिट कार्ड आदि पर 18 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा।

ये भी पढ़ें-पेटीएम लाने वाला है ये नई सुविधा, सबको होगा तगड़ा फायदा

बीमा भी हुआ महंगा

बीमा भी हुआ महंगा

इसके अलावा एंडोवमेंट पॉलिसी के प्रीमियम के भुगतान पर जीएसटी के तहत ग्राहकों को 2.25 फीसदी टैक्स देना होगा। आपको बता दें कि वर्तमान में इस पॉलिसी पर सिर्फ 1.88 फीसदी टैक्स लगता है। आपको बता दें कि 30 जून की रात 12 बजे संसद के केन्द्रीय हॉल में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें जीएसटी को लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: जुलाई से मिलेंगे संशोधित भत्ते, HRA होगा 27%

मोबाइल बिल भी बढ़ेगा

मोबाइल बिल भी बढ़ेगा

जीएसटी लागू होने के बाद आपके मोबाइल का बिल भी बढ़ जाएगा। इस तरह आपको 1 जुलाई के बाद 15 फीसदी सर्विस टैक्स के बजाय 18 फीसदी जीएसटी देना होगा। इसके अलावा जीएसटी के बाद हवाई यात्रा, ट्रेन यात्रा, रेस्टोरेंट में खाना आदि भी महंगा हो जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
GST IMPACT: credit card bill and insurance premium will increase
Please Wait while comments are loading...