• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good News: नेट बैंकिंग का बदला नियम, दिसंबर 2020 से 365 दिन 24x7 मिलेगी RTGS सर्विस

|

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नेट बैंकिंग के जरिए मनी ट्रांसफर के नियम में बड़ बदलाव किया है। RBI की मौद्रिक समीक्षा में क्रेडिट पॉलिसी की घोषणा की। जिसमें RBI ने नेट बैंकिंगक के जरिए होने वाले RTGS फंड ट्रांसफर के नियमों में बदलाव किया। RBI द्वारा दी गई राहत के रहत लोग 24 घंटे, 365 दिन तक कभी भी आरटीजीएस ट्रांसफर कर सकेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने खाताधारकों को बेहतर सुविधा देने के साथ-साथ डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह ऐलान किया है। आरबीआई की कोशिश है कि लोग ज्यादा से ज्यादा बैंक संबंधित कामों को अपने घर से ही डिजिटल बैंकिंग के जरिए निपटा सकें, ताकि उन्हें बैंक आने की जरूरत कम से कम हो। इसी तरह तरह आरबीआई ने RTGS फंड ट्रांसफर की सुविधा को हफ्ते के सातों दिन, 24 घंटे करने का फैसला किया है। वर्तमान में इस माध्यम से फंड ट्रांसफर के लिए वर्किंग डे में तय समयसीमा के भीतर ही ये सुविधा मिल पाती है।

मोदी सरकार की इस योजना में बिना कुछ खर्च किए हर साल मिलेंगे 36000 रुपए, जानिए विस्तार से

 बदला RTGS फंड ट्रांसफर का नियम

बदला RTGS फंड ट्रांसफर का नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आरटीजीएस फंड ट्रांसफर के नियम में बदल दिया है। RBI ने कहा है कि अब लोग 365 दिनों तक 24 घंटे जब चाहे आरटीजीएस के जरिए फंड ट्रांसफर कर सकेंगे। इस RTGS फंड ट्रांसफर के जरिए एक ही क्लिक में आप जब चाहे तब पैसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 दिसंबर 2020 से लागू होंगे नए नियम

दिसंबर 2020 से लागू होंगे नए नियम

RBI ने कहा है कि दिसंबर 2020 से नई सर्विस शुरू हो जाएगी, जिसके तहत खाताधारकों को हर दिन 24 घंटे नेट बैंकिंग के जरिए RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) फंड ट्रांसफर सर्विस का इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी। केंद्रीय बैंक ने इस ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के विकल्प RTGS को आसान बना दिया है। अब इस ऑनलाइन बैंकिंग फंड ट्रांसफर सुविधा का लाभ 24x7 मिलेगी।

 जल्द जारी की जाएगी गाइडलाइंस

जल्द जारी की जाएगी गाइडलाइंस

रिजर्व बैंक जल्द ही इसे लेकर अपनी गाइडलाइंस जारी करेगा। आपको बता दें कि ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए फंड ट्रांसफर का सबसे आसान तरीकों में ये एक विकल्प RTGS है। इसके अलावा NEFT और IMPS आदि है। NEFT के जरिए भी आप 24 घंटे में कभी भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको बता दें कि बड़ी रकम के ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए आरटीजीएस फंड ट्रांसफर ऑप्शन का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस विकल्प के लिए फंड ट्रांसफर की मिनिमम वैल्यू 2 लाख रुपए है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Reserve Bank of India (RBI) in its Statement on Development and Regulatory Policies has announced that the money transfer facility, RTGS, will be available round the clock, 24 hours a day, 7 days a week from December 2020.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X