• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दशहरे से पहले मुंबईवासियों को लगा झटका , CNG और PNG के दामों में तगड़ा इजाफा, चेक करें रेट

|
Google Oneindia News

मुंबई , 04 अक्टूबर। आज से मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी की कीमतों में तगड़ा इजाफा हुआ है, महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने आज से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दाम 6 रुपये प्रति किलो बढ़ा दिए हैं, जिसके बाद से अब सीएनजी की कीमतें 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

इस शहर में CNG और PNG के दामों में तगड़ा इजाफा, चेक करें रेट

केवल सीएनजी ही नहीं बल्कि पीएनजी यानी कि पाइप्ड नेचुरल गैस के दाम भी बढ़े हैं, यहां पर 4 रू प्रति एससीएम का इजाफा हुआ है, जिसके बाद अब पीएनजी का रेट 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गया है। नई कीमतें सोमवार रात 12 बजे से लागू भी हो गई हैं। इस बारे में बात करते हुए एमजीएल ने कहा कि खुदरा कीमतों में 40 फीसदी की भारी वृद्धि होने के कारण हमे रेट बढ़ाने पड़े हैं।

क्या होती है सीएनजी?

सीएनजी यानी कि संपीडित प्राकृतिक गैस, नेचुरल ज्वलनशील गैस है, जिसका प्रयोग वाहनों में किया जाता है। प्राकृतिक गैस की तरह सीएनजी भी मीथेन, ईथेन और प्रोपेन का कंपाउड है जो कि कलरलेस, स्मैल लेस और विषहीन होता है।

क्या होती है पीएनजी?

पीएनजी यानी कि पाइप्ड नेचुरल गैस भी एक नेचुरल गैस है, जिसका प्रयोग घरेलू और औद्योगिक उपभोग के लिए किया जाता है। एनजी हवा से हल्का होता है, हवा में फैलता है।

दिल्ली में भी बढ़ सकते हैं दाम

हालांकि दिल्ली-एनसीआर में दाम नहीं बढ़े हैं लेकिन यहां भी दाम बढ़ने के आसार हैं। दिल्ली में इसके दाम में 8 रु प्रति किलों की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Fuel Rates: पेट्रोल-डीजल के रेट हुए अपडेट, जानिए आज का भाव यहांFuel Rates: पेट्रोल-डीजल के रेट हुए अपडेट, जानिए आज का भाव यहां

नहीं बढ़े हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है, हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 87.94 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर कल बंद हुआ है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा था कि तेल कंपनियां देश में पेट्रोल-डीजल का रेट कम कर सकती हैं लेकिन ऐसा हुआ नहीं और आज भी तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं।

Comments
English summary
Fuel Rates: CNG, PNG prices hiked in Mumbai, check Details here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X