आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को कितनी मिलती है सैलरी, क्‍या जानते हैं आप

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। क्‍या आपको पता है कि आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को कितनी सैलरी मिलती है? अगर नहीं, तो जान लीजिए क्‍योंकि आरबीआई गवर्नर को मिलने वाली सैलरी का खुलासा सूचना के अधिकार के तहत हो चुका है।

नोटबंदी से नाराज बैंक कर्मचारी यूनियन ने मांगा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का इस्‍तीफा

urjit patel

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की सैलरी 2 लाख रुपए से कुछ ज्‍यादा है। इस बात का खुलासा सूचना के अधिकार के तहत पूछे गए एक सवाल के जवाब में मिला है।

आपको बताते चलें कि पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के पद उर्जित पटेल ने आरबीआई गवर्नर का पद संभाला है। इससे पहले वो बतौर डिप्‍टी गवर्नर आरबीआई में तैनात थे और आरबीआई की तरफ से आवंटित किए गए फ्लैट में रह रहे थे।

आरबीआई ने जानकारी देते हुए बताया कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को उनके आवास पर कोई भी सहायक कर्मचारी नहीं दिया गया था। इसके अलावा उन्‍हें दो कार और दो ड्राइवर मुहैया कराए गए हैं।

आरबीआई ने बताया कि अक्टूबर माह में आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पहली बार पूरे माह का वेतन दिया गया और उन्हें 2.09 लाख रुपए की तनख्‍वाह मिली थी। अगस्त 2016 में रघुराम राजन को भी यही वेतन दिया गया था। उन्होंने 4 सितंबर को पद छोड़ा था, तो उन्हें इन चार दिनों का अतिरिक्त वेतन 27,933 रुपए का भुगतान किया था।

रघुराम राजन ने 5 सितंबर 2013 को गवर्नर का पद ग्रहण किया था। तब उनकी तनख्‍वाह 1.69 लाख रुपए थी। बाद में उनका वेतन वर्ष 2014 में बढ़ाकर 1.78 लाख रुपए और वर्ष 2015 में 1.87 लाख रुपए कर दिया गया था। उनकी तनख्‍वाह 2.04 लाख रुपए से बढ़ाकर 2.09 लाख रुपए इसी साल जनवरी में किया गया था।

भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीआई के तहत जानकारी देते बताया कि रघुराम राजन को तीन कार और चार ड्राइवर दिए गए थे। इसके अलावा मुंबई में उन्‍हें एक बंगला दिया गया था।

विमुद्रीकरण पर RBI गवर्नर ने तोड़ी चुप्पी, कहा-हालात पर है नजर

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
do you know, how much salary get urjit patel
Please Wait while comments are loading...