• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका की नई टैक्स नीति का बिटकॉइन पर भी असर, पहुंचा 50 हजार डॉलर के नीचे

|

नई दिल्ली, अप्रैल 23: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नए कैपिटल गेन टैक्स का प्रस्ताव रखा है, जिसमें इसके बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसका सीधा असर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन पर पड़ रहा। जिस वजह से शुक्रवार को वो 50 हजार डॉलर से नीचे ट्रेड करने लगा। ऐसी गिरावट करीब 50 दिनों बाद देखी गई है।

बिटकॉइन

राइटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ड्यूश बैंक के रणनीतिकार जिम रीड ने ग्राहकों के लिए एक नोट लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर बाइडेन टैक्स की हेडलाइन के बाद एक नया प्रेशर आ गया है। बाइडेन ने गुरुवार को यूएस टैक्स कोड को बदलने का प्रस्ताव रखा था, जिसमें एक मिलियन डॉलर से ज्यादा कमाने वाले लोगों पर 39.6 प्रतिशत कैपिटल गेन का प्रस्ताव है। ब्लॉकटॉवर कैपिटल के एवी फेलमैन ने मुताबिक बाइडेन की नई टैक्स नीति के सामने आते ही बड़े बिजनेसमैन्स ने बिटकॉइन को आक्रामक तरीके से नीचे उतारना शुरू कर दिया है।

ऐसा नहीं है कि कैपिटल गेन टैक्स के प्रस्ताव का असर सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी पर ही दिख रहा है। गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार में Dow में 300 अंक से ज्यादा की गिरावट रही। वहीं S&P 500, Nasdaq में भी करीब 1 फीसदी की गिरावट देखी गई, हालांकि डॉलर में मजबूती नजर आ रही है।

सोने को भी बिटकॉइन ने किया फेल, 6 पैसे से 48.5 लाख कीमत पहुंचने में लगे सिर्फ इतने साल

क्या रहा आज का रेट?

कारोबार शुरू होने पर सुबह बिटक्वाइन क्वाइनडेस्क पर 50,484.74 डॉलर पर चल रहा था, लेकिन शाम होते-होते दाम में गिरावट आ गई, जहां 5 बजे के करीब ये 50 हजार डॉलर से थोड़ा कम रहा। वहीं बीते चौबीस घंटे की बात करें तो बिटक्वाइन की अधिकतम कीमत 55,471.08 डॉलर और न्यूनतम कीमत 48,655.69 डॉलर रही है। इसके अलावा बिटक्वाइन की ऑलटाइम हाई कीमत 64,829.14 डॉलर रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cryptocurrencies Bitcoin below 50000 doller Joe Biden capital gains tax
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X