• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बैंकिंग क्राइसिस से जूझ रहा चीन, लोगों का खाता फ्रीज, बैंकों के बाहर जमा हो रहे हैं लोग

बैंकिंग क्राइसिस से जूझ रहा चीन, लोगों का खाता फ्रीज, बैंकों के बाहर जमा हो रहे हैं लोग
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी मानी जानी वाली चीन में अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। कोरोना महामारी के बाद चीन की वित्तीय हालात पटरी से उतर गई है। चीन के बैंकों में बैंकिंग क्राइसिस का दौर जारी है। 4000 से बैंक बंद होने के कगार पर हैं तो हजारों लोगों के बैंक खाते बंद होने वाले हैं। लोगों के हजारों करोड़ जो उन्होंने जमापूंजी के तौर पर बैंकों में रखी थी वो दांव पर लगे हैं। चीन के हजारों खाताधारक, खाकर ग्रामीण इलाकों के खाताधारक अप्रैल महीने से ही अपने बैंकों के पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं।

चीन में इकोनॉमी क्राइसिस

चीन में इकोनॉमी क्राइसिस


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के छोटे-बड़े 4000 बैंक बंद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। 4 लाख से ज्यादा खाताधारकों के हजारों करोड़ रुपए दांव पर लगे हैं। हेनान प्रांत के चार बैंकों के कैश निकासी पर बैन लगा दिया गया है। लोग अपने बैंक खाते से पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं। इतना ही नहीं बैंक के वेबसाइट भी काम नहीं कर रहे हैं।

 पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं लोग

पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं लोग

चीन की मैगजीन सैनीलान लाइपवीक ने अप्रैल में अपनी इक रिपोर्ट में लिखा था कि 4 लाख खाताधारक अपने बैंक खाते से पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। खाताधारकों हर बार बैंक की तरफ से मैसेज आता है कि बैंक में मेंटिनेंस का काम चल रहा है। चीन की यूजो शिनमिनशेंग विलेज बैंक, सांगकाई ह्यूमिन काउंटी बैंक, शेचेंग हांग्वाई कम्युनिटी बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ काइफेंग से काताधारक पैसे नहीं निकाल पाने की वजह से परेशान है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन में मौजूद 3902 रिजनल बैंकों के खाताधारकों को इस परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है।

गुस्से में खाताधारक

गुस्से में खाताधारक

चीन में आई इस बैंकिंग क्राइसिस से परेशान लोग मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं। नाराज लोगों ने बैंकों के सामने जमा होकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की झेंग्झौ ब्रांच के सामने बड़ी संख्या में लोगों जमा हैं और अपने पैसों की निकासी के लिए लगातार मांग कर रहे हैं। लोगों का प्रदर्शन दिन पर दिन उग्र होता जा रहा है तो वहीं चीनी सरकार ने प्रदर्शन कर रहे खाताधारकों को वहां से भगाना शुरू कर दिया। बैंक के बाहर अपनी जमा पूंजी की मांग कर रहे लोगों के साथ मारपीट की गई। पुलिस और प्रदर्शन कर रहे लोगों के बीच झड़प हुई। लोगों का आरोप है कि बैंकों ने पिछले तीन महीनों से बैंक से पैसे निकालने पर रोक लगा दी है। वो अपनी जमापूंजी तक नहीं निकाल पा रहे हैं।

 बैंकों ने साधी चुप्पी

बैंकों ने साधी चुप्पी

पिछले कई दिनों से बैंकों के बाहर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और बैंकों को उनकी जमापूंजी वापस करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन बैंकों ने चुप्पी लाध रखी है। बैंकों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया जा रहा है। इन बैंकों ने करीब 1.5 अरब डॉलर की रकम फ्रीज कर रखी है। लोग अपने पैसों को लेकर परेशान हैं तो वहीं बैंक चुप बैठी है। बैंकों ने कैश निकासी विंडो को ही बंद कर रखा है। सोशळ मीडिया पर चीन में बैंकों के बाहर हो रहे इस प्रदर्शन की कई तस्वीरें सामने आई हैं।

सबसे सस्ता फ्लाइट टिकट, मात्र 26 रुपए में करें हवाई जहाज से सफर,ऑफर खत्म होने से पहले फटाफट करें बुकिंग सबसे सस्ता फ्लाइट टिकट, मात्र 26 रुपए में करें हवाई जहाज से सफर,ऑफर खत्म होने से पहले फटाफट करें बुकिंग

Comments
English summary
Chinese Bank Freeze millions from Chinese banks account, Depositers Protest against Bank to return their Money
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X