• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin को लेकर चीन ने दिए पॉजिटिव संकेत, बैन लगाने के 4 साल बाद बताया निवेश विकल्प

|

बीजिंग, 19 अप्रैल: दुनिया की सबसे पॉपुलर किप्टोकरेंसी बिटकॉइन पर 2017 में पाबंदी लगाने के बाद अब चीन ने बिटकॉइन को लेकर पॉजिटिव संकेत दिए हैं। बिटकॉइन क्रैकडाउन के बाद अब चीन इसमें महत्वपूर्ण बदलाव के मूड में नजर आ रहा है। चीन के केंद्रीय बैंक अब दुनिया के सबसे बड़े किप्टोकरेंसी बिटकॉइन को "निवेश विकल्प" कह रहे हैं, सीएनबीसी ने बैंक के डिप्टी गवर्नर का हवाला देते हुए रिपोर्ट पब्लिश की है। जानिए क्या है इस रिपोर्ट में खास..

bitcoin

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) के डिप्टी गवर्नर ली बो ने रिपोर्ट के हवाले से बोआओ में सीएनबीसी द्वारा आयोजित एक पैनल के दौरान कहा कि हम बिटकॉइन और स्थिर मुद्रा को क्रिप्टो संपत्ति मानते हैं। ये निवेश विकल्प हैं। यह टिप्पणियां चीन द्वारा टोन में एक संभावित बदलाव का संकेत दे रही है, जो वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिमों के बीच 2017 में व्यापार करने पर बैन कर दिया था। चीनी केंद्रीय बैंक ने शुरू में इस पर बैन लगा दिया और बिटकॉइन एक्सचेंजों को भी बंद कर दिया था।

हालांकि प्रतिबंध से पहले चीन दुनिया में बिटकॉइन के सबसे बड़े खरीदारों में से एक था। दुनिया भर में बिटकॉइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अभी भी चीन से किया जाता है। ली ने कथित तौर पर कहा कि पीबीओसी क्रिप्टोकरेंसी पर मौजूदा नियमों को बनाए रखना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो परिसंपत्तियों के लिए कुछ प्रकार की विनियामक आवश्यकता है ताकि इस तरह की संपत्ति की अटकलों को गंभीर वित्तीय स्थिरता जोखिम पैदा करने से रोका जा सके।

रिकॉर्ड हाई के बाद लुढ़की Bitcoin, फरवरी के बाद सबसे भारी गिरावटरिकॉर्ड हाई के बाद लुढ़की Bitcoin, फरवरी के बाद सबसे भारी गिरावट

चीन में बदलाव का कारण क्रिप्टोकरेंसी के आसपास के नए उत्साह को देखते हुए किया है। दुनिया की दो सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन और एथेरियम ने हाल ही में हाई जंप मारा। बीजिंग के समय के मुताबिक बिटकॉइन दोपहर 12:25 बजे 2% के आसपास था। Coindesk के आंकड़ों के अनुसार $ 57,134.04 से अधिक है।

सोने को भी बिटकॉइन ने किया फेल, 6 पैसे से 48.5 लाख कीमत पहुंचने में लगे सिर्फ इतने सालसोने को भी बिटकॉइन ने किया फेल, 6 पैसे से 48.5 लाख कीमत पहुंचने में लगे सिर्फ इतने साल

आपको बता देंं किचीन अपनी डिजिटल मुद्रा पर काम कर रहा है, जिसे डिजिटल युआन कहा जाता है। यह एक क्रिप्टोक्यूरेंसी नहीं है और यह बिटकॉइन से अलग है। यह PBOC द्वारा जारी किया जाएगा। इसका उद्देश्य नकदी और सिक्कों को प्रचलन में लाना है। चीन प्रमुख शहरों में डिजिटल मुद्रा के साथ कई परीक्षण कर रहा है। डिप्टी गवर्नर ली बो ने कहा कि केंद्रीय बैंक 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में विदेशी मेहमानों के साथ डिजिटल युआन की टेस्टिंग कर सकती हैं।

English summary
china statement on bitcoin is investment alternative marking read report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X