• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2021: वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारियों को सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा

|

नई दिल्ली। कोरोना काल में देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचा और नौकरीपेशा लोगों के जीवन में काफी बदलाव देखने को मिला। लॉकडाउन के दौरान लोग घर से ही काम करने के लिए मजबूर हुए और अभी तक बड़ी संख्या में लोग घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में घर से काम कर रहे लोगों को अधिक व्यय करना पड़ रहा है। लिहाजा मोदी सरकार घर से काम कर रहे लोगों को आगामी बजट में राहत देने की तैयारी में है। बजट सत्र से पहले कंसल्टिंग फर्म PwC इंडिया के वरिष्ठ टैक्स पार्टनर राहुल गर्ग का कहना है कि घर से काम कर रहे लोगों की सैलरी में आगामी बजट में बढ़ोतरी हो सकती है।

work from home
    Budget 2021: Work From Home करने वाले Employees को मिलेगा ये बड़ा Gift, जानिए कैसे | वनइंडिया हिंदी

    आगामी बजट में घर से काम करने वाले कर्मचारियों को टैक्स में छूट मिल सकती है। पीडब्ल्यूसी इंडिया का मानना है कि सरकार के इस कदम से बाजार में मांग में बढ़ावा देखने को मिलेगा, लिहाजा इसके लिए सरकार चाहती है कि आम लोगों के हाथ में जब अधिक धन दिया जाएगा तो इससे बाजार में बढ़ावे को मदद मिलेगी। राहुल गर्ग का कहना है कि कोरोना के मद्देनजर छोटे और मध्यम स्तर के लोगों को कर में राहत देना चाहिए। खासतौर पर जो लोग घर से काम कर रहे हैं उन कर्मचारियों को वेतन में बढ़ोतरी का लाभ मिलना चाहिए।

    राहुल गर्ग का कहना है कि दरअसल जो लोग घर से काम कर रहे हैं उनका घर पर खर्च काफी बढ़ा है। लोग घर में एसी, कंप्यूटर, बिजली के अधिक खर्च को व्यय कर रहे हैं। लिहाजा सरकार टैक्स में कटौती करती है तो कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी। दरअसल कोरोना काल से लेकर अबतक कई कंपनियों ने घर से काम कर रहे कर्मचारियों के अधिक खर्च को वहन नहीं किया है जिसकी वजह से कर्मचारियों पर इसका अतिरिक्त बोझ पड़ा है और उन्हें अपनी जेब से यह खर्च वहन करना पड़ा।

    पीडब्ल्यूसी इंडिया के चीफ प्रतीक जैन ने कहा कि कस्टम ड्यूटीज को बढ़ाने का अधिक स्कोप नहीं है, लिहाजा पेट्रोलियम प्रोडक्ट में एक्साइज ड्यूटी में कमी नहीं हो सकती है। फिलहाल दो विकल्प हैं, एक तो फिनिश्ड प्रोडक्ट पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाया जा सकता है। फोन, फर्नीचर पर ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है। पिछले दो साल में सरकार ने विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत डायरेक्ट टैक्स से जुड़े विवाद को खत्म करने के लिए किया।

    इसे भी पढ़ें- देश में अबतक 15 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, 11 अस्पताल में, साइड इफेक्ट की वजह से 6 लोगों की मौत नहीं: सरकार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Budget 2021: Tax reduction for work from home employees in next budget
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X