• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2019: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 10 करोड़ मजदूरों को पेंशन और बीमा

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अनुपस्थिति में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। पीयूष गोयल ने बजट पेश करते हुए मजदूरों के लिए कई बड़े ऐलान किए। मासिक पेंशन, बोनस, ESI सुविधा संबंधित कई ऐलान वित्त मंत्री ने किए हैं। पीयूष गोयल ने कहा कि वेतन आयोग की सिफारिशों को जल्द लागू किया जाएगा।

21 हजार सैलरी वाले मजदूरों को 7 हजार का बोनस

21 हजार सैलरी वाले मजदूरों को 7 हजार का बोनस

पीयूष गोयल ने मजदूरों के लिए कई बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि 21 हजार सैलरी वाले मजदूरों को 7 हजार का बोनस मिलेगा। पीयूष गोयल ने मजदूरों के लिए श्रमयोगी मानधन योजना की घोषणा की। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों, जिनका पीएफ कटता है, उनका 6 लाख का इंश्योरेंस होगा। उन्होंने कहा कि 15 हजार कमाने वालों के लिए मासिक पेंशन का प्रावधान किया गया है।

ये भी पढ़ें: Budget 2019: बजट की 10 ऐसी पंरपराएं जो हैं बेहद खास

मजदूरों को हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन

मजदूरों को हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन

ऑर्गेनाइज्ड लेबर्स के लिए पेंशन स्कीम का ऐलान वित्त मंत्री ने किया। इस स्कीम के लिए 500 करोड़ रुपए जरूरत पड़ने पर दिए जाएंगे। 10 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को इसका लाभ मिलेगा। मजदूरों को हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी। इसके लिए हर महीने 100 रुपए का अंशदान देना होगा।

ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ाकर 20 लाख की गई

ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ाकर 20 लाख की गई

पीयूष गोयल ने कहा कि श्रमिकों के वेतन में 42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि 25 हजार कमाई वालों को ESI सुविधा दी जाएगी। ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है। पीयूष गोयल ने मजदूरों की मौत पर 6 लाख मुआवजा देने का ऐलान भी किया। पीयूष गोयल ने कहा कि दो करोड़ से ज्यादा EPFO अकाउंट खोले गए हैं। 10 करोड़ मजदूरों के लिए पेंशन योजना लेकर सरकार आ रही है। जिन मजदूरों को पीएफ कटता है, उनके 6 लाख तक का बीमा किया जाएगा।

किसानों के लिए भी सरकार ने किए बड़े ऐलान

इसके पहले, अंतरिम बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपए देने का ऐलान किया है। सरकार की ओर से बजट में ऐलान किया है जिन किसानों के पास 2 हेक्टेअर जमीन है उनके खाते में हर वर्ष 6 हजार रुपए सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। यह पैसा तीन किस्तों में आएगा। सरकार के इस ऐलान के बाद देश के 12 करोड़ किसानों को इसका सीधा लाभ होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Budget 2019: Piyush Goyal announces new pension scheme for workers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X