• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI के 44 करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, ब्याज से लेकर मिनिमम बैलेंस तक, बदल गए ये 5 नियम

|

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाताधारकों को होली पर बड़ा तोहफा दिया। बैंक ने एक साथ 5 बड़े नियमों में बदलाव कर दिया। बैंक के इस फैसले का असर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 44 करोड़ खाताधारकों पर होगा। एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस से लेकर एफडी की ब्याज दर में बदलाव किया है। बैंक ने खाते से जुड़े में नियम में बदलाव कर खाताधारकों की बैंकिंग सर्विस को आसान कर दिया। अगर आपका भी बैंक खाता देश के सबसे बैंक एसबीआई में है तो आपको इनकी जानकारी रखनी चाहिए। आइए जाने कि बैंक ने किन-किन नियमों में बदलाव किया है।

YES Bank खाताधारकों के लिए राहत की खबर: RTGS की जरिए कर सकेंगे 2 लाख से ज्यादा का पेमेंट

 SBI खाताधारकों के लिए खास खबर

SBI खाताधारकों के लिए खास खबर

SBI के नए बदलाव किया है। होली पर अपने खाताधारकों को राहत भरी खबर दी है। बैंक ने सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को बड़ी राहत दी है और नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के तहत अब एसबीआई के खाताधारकों को सेविंग अकाउंट के मिनिमम बैलेंस पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। अब बैंक के ग्राहक अकाउंट में अपने हिसाब से बैलेंस रख सकेंगे। बैंक की ओर से इस पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। नियम के मुताबिक अब मेट्रो सिटी में रहने वाले एसबीआई के सेविंग अकाउंट के खाताधारकों को मिनिमम बैलेंस के तौर पर 3000 रुपए, सेमी-अर्बन एरिया में सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 2000 रुपए और ग्रामीण इलाके में सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 1000 रुपए अपने खाते में मिनिमम बैलेंस के तौर पर रखना होता है। ऐसा नहीं करने पर आपको पेनेल्टी भरनी पड़ती है।

 बैंक ने दिया झटका

बैंक ने दिया झटका

SBI ने एक बार फिर से ब्याज दरों में बदलाव किया। बैंक ने सभी सेविंग्स अकाउंट पर ब्‍याज दर घटाकर अब 3 फीसदी कर दिया है। बैंक ने ब्याज दर में कटौती करते 1 लाख रुपए से कम रखने पर सालाना 3.25 फीसदी ब्याज को घटाकर 3 फीसदी कर दिया है।

 घटाई FD की ब्याज दर

घटाई FD की ब्याज दर

बैंक ने FD पर मिलने वाली ब्याज दर में कटौती की है। बैंक ने 2 करोड़ से कम के रिटल एफडी पर ब्याज दर में कटौती की गई है। 2 करोड़ से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 7-45 दिन से लेकर 5-10 साल की अवधि तक 0.50 फीसदी तक घटा दी गई है। इसका असर बैंक से मिलने वाले लोन पर भी हुआ है। बैंक ने अलग-अलग अवधि के MCLR दर में 0.15 फीसदी तक की कटौती की है। अब 7 दिन से 45 दिन में मैच्‍योर होने वाले एफडी पर ब्याज दर 4.50 से घटकर 4 फीसदी होगी।

नहीं देना होगा SMS पर चार्ज

नहीं देना होगा SMS पर चार्ज

बैंक ने यहां ब्याज दर में कटौती कर झटका दिया तो वहीं एसएमएस चार्ज में राहत दी है। बैंक ने SMS पर लगने वाला चार्ज हटा लिया है। अब एसबीआई के खाताधारकों को एसएमएस के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। अकाउंट से पैसे कटने या पैसे जमा करने पर SBI के ग्राहकों को जो SMS मिलता है, पहले इसके लिए उन्हें चार्ज देना होता था, जो उनके खाते से कट जाती थी, लेकिन अब इसमें राहत मिल गई है।

 एसबीआई का लोन होगा सस्‍ता

एसबीआई का लोन होगा सस्‍ता

एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दर में बदलाव किया है। एमसीएलआर में कटौती की वजह से अब लोन सस्ते हो गए हैं। अब नए पर्सनल-होम या अन्‍य तरह के लोन सस्‍ते हो जाएंगे। एसबीआई ने एक साल की एमसीएलआर 0.10 फीसदी घटाकर 7.75 फीसदी कर दी है, जो पहले 7.85 फीसदी थी। वहीं अलग-अलग अवधि के एससीएलआर में बदलाव किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big News for SBI Customers: SBI MCLR Interest rate cut, offers big relief on minimum deposit goes.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X