GST को लेकर खुशखबरी, जल्द खत्म होंगे 12 और 18 फीसदी के स्लैब!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को जीएसटी को लेकर एक राहत भरा संकेत दिया है। जेटली के अनुसार भविष्य में जीएसटी की कुछ दरों को आपस में मिलाकर एक भी किया जा सकता है। जीएसटी से जुड़े दो बिलों पर बहस करते हुए जम्मू-कश्मीर में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जैसे-जैसे जीएसटी आगे बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे इसकी दरों को आपस में जोड़ने की संभावना बढ़ती जाएगी। वह बोले कि हो सकता है भविष्य में 12 फीसदी और 18 फीसदी की दर को एक में ही जोड़कर एक नया रेट बना दिया जाए।

GST को लेकर खुशखबरी, जल्द खत्म होंगे 12 और 18 फीसदी के स्लैब!

उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की तरफ से सितंबर तक इसे लेकर एक अहम फैसला लिया जा सकता है, जिसके तहत दोनों स्लैब को हटाकर एक नया स्लैब बनाया जा सकता है। अरुण जेटली ने कहा कि मौजूदा समय में जीएसटी के कुल चार दरें हैं, जो 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी हैं। वहीं लग्जरी और नशे वाली चीजों पर अतिरिक्त टैक्स भार भी पड़ता है।

हालांकि, जेटली ने यह साफ किया है कि दोनों स्लैब को खत्म करने से पहले सरकार यह भी देखेगी कि इसका विकल्प क्या हो सकता है, जिससे कि महंगाई न बढ़े। इसके साथ ही संसद में जम्मू-कश्मीर के लिए भी सीजीएसटी और एसजीएसटी बिल को पास कर दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
arun jaitley indicates scope for rationalisation of gst rates
Please Wait while comments are loading...