अक्षय तृतीया के मौके पर 32 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है सोना

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगले हफ्ते 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया है जिन लोगों की भी यह योजना है कि वो इस मौके पर सोना खरीदेंगे, उन्हें निराश होना पड़ सकता है। दरअसल, पश्चिम एशिया में सीरिया पर अमेरिकी हमेल की वजह से सोने चांदी के दाम पर असर पड़ेगा। शनिवार को अहमदाबाद में सोने की कीमत 32,300 (प्रति 10 ग्राम) रुपये थी, जो अक्षय तृतीया के हाल के इतिहास में सबसे महंगा रेट होगा। बीते 3 सालों में अक्षय तृतीया के मौके पर या उससे सोने की कीमत 30,000 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। साल 2016 में 9 मई को अक्षय तृतीया थी, तब सोना 29,860 रुपए प्रति 10 ग्राम था।

अक्षय तृतीया पर कीमत सबसे ज्यादा होगी

अक्षय तृतीया पर कीमत सबसे ज्यादा होगी

अगर अगले तीन-तीन-चार दिनों में सोने की कीमत में तेजी आती रही, तो अक्षय तृतीया पर कीमत सबसे ज्यादा होगी। अमेरिकी-चीन ट्रेड वॉर के कारण सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमतें पहले से ही ज्यादा थीं। बुलियन फेडरेशन ऑफ इंडिया के सचिव, हरेश आचार्य ने कहा, 'सीरिया-अमेरिकी तनाव बढ़ने से सोने की कीमतों में और वृद्धि होगी क्योंकि सोमवार को बाजार खुलेगा।' न्यूयॉर्क में सोना शुक्रवार को 1,345.40 डॉलर प्रति औं थी तो दूसरी ओऱ चांदी की 6.63 डॉलर प्रति औंस पर पहुंची थी।

28,500 रुपए से हुई शुरुआत

28,500 रुपए से हुई शुरुआत

पिछले साल सोने की कीमतें 28,861 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़ी थीं। 2018 में, सोना का शुरुआती मूल्य प्रति ग्राम 28,500 रुपये था। गौरतलब है कि बैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। इस बार यह तृतीया 18 अप्रैल को है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन जो भी शुभ कार्य किये जाते हैं, उनका अक्षय फल मिलता है इसी कारण इसे अक्षय तृतीया कहते हैं।

भारत में सोना खरीदने का रिवाज

भारत में सोना खरीदने का रिवाज

इस दिन भारत में सोना खरीदने का रिवाज है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है और सोने की मात्रा घर में बढ़ती जाती है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों का लगता है कि सोना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को काफी प्रिय है इसलिए भी लोग सोने को खरीदते हैं ताकि वो अपने ईष्ट देव को प्रसन्न कर सकें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Akshaya Tritiya Gold is very costly 18 april

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.