• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नहीं बंद होंगे 25 करोड़ कनेक्शन, सिम कार्ड बंद करने पर TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को लगाई फटकार

|

नई दिल्ली। टेलिकॉम कंपनियों ने नुकसान का हलावा देते हुए कहा कि उन 25 करोड़ कनेक्शन को बंद करने की बात कही जो महीने में मिनिमम बैलेंस नहीं डलवाते हैं। एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया जैसी टेलिकॉम कंपनियों ने लोगों को अपना नंबर चालू रखने के लिए महीने में कम से कम 35 रुपए का मिनिमम बैलेंस रखने को अनिवार्य कर दिया। इतना ही नहीं टेलिकॉम कंपनियों ने इनकमिंग कॉल के लिए रिचार्ज करवाने की बात कही। टेलिकॉम कंपनियों की इन कदमों पर TRAI ने सख्ती दिखाई । भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ग्राहकों के हक में फैसला लिया और कहा कि खाते में काफी बकाया होने के बावजूद उन्हें अनिवार्य रूप से मासिक रिचार्ज के लिये कहना गलत है। ट्राई ने कहा कि जिनके खाते में पर्याप्त बैलेंस उपलब्ध है, उन्हें मासिक अवधि बीतने के बावजूद भी कनेक्शन को तुरंत न बंद करने के लिए कहा जाना गलत है।

 नहीं बंदे होंगे 25 करोड़ कनेक्शन

नहीं बंदे होंगे 25 करोड़ कनेक्शन

टेलिकॉम कंपनियों ने कहा कि करोड़ लोग अपने एक ही सिम कार्ड को प्राथमिकता दे रहे हैं और दूसरे नंबर को सिर्फ इनकमिंग कॉलिंग के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान हो रहा है। इसी वजह से टेलीकॉम कंपनियों ने प्री-पेड कनेक्शन के लिए न्यूनतम रिचार्ज प्लान जारी करने शुरू कर दिए हैं। कंपनियों के इस कदम पर ट्राई ने फटकार लगाई और प्रीपेड में न्यूनतम रिचार्ज के मसले पर जवाब तलब किया है।ट्राई ने कंपनियों को जवाब देने के लिए 72 घंटों का वक्त दिया है।

 35 रुपए का रिचार्ज करवाना अनिवार्य

35 रुपए का रिचार्ज करवाना अनिवार्य

पिछले कुछ दिनों से भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड ग्राहकों को सेवा जारी रखने के लिए निश्चित समय पर कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करवाने को कहा गया। टेलिकॉम कंपनियों ने SMS के जरिए ग्राहकों को जानकारी दी। ट्राई ने इस फैसले को गलत बताया और कंपनियों को फरमान जारी करते हुए 72 घंटे का वक्त दिया है। ट्राई ने कहा कि इस दौरान उन ग्राहकों की सेवाएं बंद नहीं करें जिनके अकाउंट में न्यूनतम रीचार्ज राशि के बराबर राशि नहीं है। यानी जब तक फैसला नहीं आ जाता टेलिकॉम कंपनियां आपका सिम नहीं बंद कर सकती है।

 25 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित

25 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक देशभर में 250 मिलियन सब्सक्राइबर्स एक महीने में 35 रुपए से भी कम का रीचार्ज कराते हैं। एयरटेल के पास ऐसे 100 मिलियन यूजर्स है तो वहीं वोडाफोन-आइडिया के पास करीब 150 मिलियन यूजर ऐसे हैं, जो महीने में 35 रुपए से कम का रिचार्ज करवाते हैं। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों के फैसले से 25 करोड़ यूजर्स प्रभावित होते और उनके सिम बंद कर दिए जाते। हालांकि अब इस पर फिलहाल के लिए रोक लग गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Subscribers of Airtel and Vodafone Idea have complained that they have received text messages asking them to mandatorily recharge their phones to continue using their services.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X