• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th Pay Commission: रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिला ढाई गुना बोनस को तोहफा

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे बोर्ड ने उनके बोनस में ढाई गुना बढ़ोतरी की मांग को मंजूर कर दिया है। रेलवे बोर्ड ने लंबे वक्त से पेडिंग पड़ी इस मांग को आखिरकार मंजूर कर दिया। मंजूरी के बाद अब रेलवे के अलग-अलग कारखानों और प्रोडक्शन यूनिटों में काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द बड़ा तोहफा मिल सकता है। इस मंजूरी के बाद यहां काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों के लिए घंटे के आधार पर मिलने वाले इनसेंटिंव को 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुरूप कर दिया है, जिसके बाद इसमें ढाई गुना तक की बढ़ोतरी होने वाली है।

<strong>पढ़ें- IRCTC भेज रहा है अलर्ट, गलती से भी साझा न करें अपनी ये जानकारी</strong>पढ़ें- IRCTC भेज रहा है अलर्ट, गलती से भी साझा न करें अपनी ये जानकारी

 रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

रेलवे ने अलग-अलग कारखानों और प्रोडक्शन यूनिटों में काम करने वाले कर्मचारियों को घंटे के आधार पर मिलने वाले इनसेंटिंव में ढाई गुना बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कर्मचारियों की ये मांग लंबे वक्त से अटकी पड़ी थी। रेलवे कर्मचारी संगठन ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक लंबे वक्त से अटकी फाइल को रेलवे बोर्ड ने क्लियर कर दिया है। बोर्ड के इस फैसले से इन रेलवे कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी। दरअसल इस मुद्दे पर मई 2019 में हुई बैठक में ही सहमति बन गई थी, लेकिन आदेश जारी नहीं होने की वजह से अब तक कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिला था।

कैसे मिलता है इनसेंटिव बोनस

कैसे मिलता है इनसेंटिव बोनस


रेलवे वर्कशॉप में काम करने वाले कर्मचारियों को तय समय-सीमा से ज्यादा देर काम करने पर घंटे के हिसाब बोनस मिलता है। रेलवे कर्मचारियों को तय समय से ज्यादा काम करने पर हर घंटे का इनसेंटिव दिया जाता है। इसे तय करने का एक फार्मूला है। रेलवे प्रशासन और कर्मचारी संगठनों ने कर्मचारियों का बोनस तय कर ने के लिए सहमति से नया फार्मूला बनाया है, जिसके बाद कर्मचारियों को दोगुने से ज्यादा इनसेंटिव मिलेगा।

 केंद्रीय कर्मचारियों की मांग

केंद्रीय कर्मचारियों की मांग


गौरतलब है कि देशभर के केंद्रीय कर्मचारी लंबे वक्त से सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, ले किन सिफारिश से अधिक बेसिक सैलरी बढ़ाए जाने की मांग के बाद से अब तक ये मामला अटका हुआ है। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि बेसिक सैलरी को 18000 रुपए से बढ़ाकर 26000 रुपए किया जाए। वहीं फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.57 फीसदी किया है। इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बार 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

English summary
7th Pay Commission :Good news for Indian Railway Employees, Now they Get More the double hourly rate Incentive Bonus.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X