• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

New Rules: 1 नवंबर से होने जा रहे हैं नियमों में ये 5 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

New Rules: 1 नवंबर से होने जा रहे हैं नियमों में ये 5 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर
Google Oneindia News

New Rules From 1st November 2022: एक नवंबर 2022 से 5 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर आपके जेब पर पड़ेगा। 01 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर खरीदने से लेकर बिजली सब्सिडी समेत कई नियम बदलेंगे। नियमों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। इनमें से अधिकांश आपकी सुविधा बढ़ाने के लिए हैं। वहीं कुछ बदलाव आपकी जेब पर भी असर डाल सकते हैं। ऐसे में आपको इन बदलावों की जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं ये बदलाव और इनका आप पर क्या असर होगा?

Recommended Video

    New rules from 1st november: जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर | वनइंडिया हिंदी |*News
    1. बीमा में KYC अनिवार्य होगा

    1. बीमा में KYC अनिवार्य होगा

    बीमा नियामक इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने गैर-जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए KYC अनिवार्य कर दिया है। अभी तक नॉन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय केवाईसी विवरण देना ऑप्शनल था। अब तक यह केवल जीवन बीमा के लिए और गैर-जीवन बीमा जैसे स्वास्थ्य और वाहन बीमा के मामले में एक लाख रुपये से अधिक के दावों के मामले में अनिवार्य था। लेकिन 1 नवंबर से यह सभी के लिए अनिवार्य हो जाएगा। नए और पुराने कस्टमर्स के लिए केवाईसी से जुड़े नियम अनिवार्य किए जाएंगे।

    2. LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव

    2. LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव

    हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं और नई दरें जारी करती हैं। 1 नवंबर को भी वे 14 किलो घरेलू और 19 किलो वाणिज्यिक गैस की कीमतों में बदलाव हो सकते हैं और एलपीजी गैस सिलंडेर की नए रेट्स जारी हो सकते हैं।

    एक अक्टूबर को कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25.5 रुपये की कटौती की थी। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में तेजी को देखते हुए रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है।

    3. OTP देने के बाद होगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी

    3. OTP देने के बाद होगी एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी

    एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। गैस की डिलीवरी के समय आपको ओटीपी बताना होगा, उसके बाद ही आपको गैल सिलेंडर मिलेगा।

    4. दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम होगा लागू

    4. दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम होगा लागू

    1 नवंबर से दिल्ली में बिजली सब्सिडी का नया नियम लागू होने जा रहा है। इसके तहत जिन लोगों ने सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें अक्टूबर के अपने गैर-सब्सिडी वाले बिलों का भुगतान करना होगा, लेकिन वे अगले महीने आवेदन कर सकते हैं। उसी महीने की सब्सिडी पाने के लिए सब्सिडी के लिए आवेदन करने का आखिरी दिन 31 अक्टूबर 2022 है।

    5. GST रिटर्न के लिए देना होगा कोड

    5. GST रिटर्न के लिए देना होगा कोड

    जीएसटी रिटर्न के नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है। अब 5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले टैक्सपेयर्स को जीएसटी रिटर्न में चार डिटिच वाला एक HSN कोड देना होगा। इससे पहले दो अंकों का कोड डालना होता था। इससे पहले, पांच करोड़ से अधिक के टर्नओवर वाले टैक्सपेयर्स 1 अप्रैल 2022 से चार अंकों का कोड और फिर 1 अगस्त 2022 से छह अंकों का कोड दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया था।

    ये भी पढ़ें- LIC HFL ने निकाली 20000 रुपये की स्कॉलरशिप, जानें डिटेलये भी पढ़ें- LIC HFL ने निकाली 20000 रुपये की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल

    Comments
    English summary
    5 New Rules will change From 1st November 2022 ALL you need to know
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X