चल गया पता कि कब आएगा 200 रुपए का नोट, जानिए कैसा दिखेगा!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। काफी दिनों से जिस 200 रुपए के नोट का इंतजार हो रहा था, अब वह जल्द ही बाजार में आने वाला है। खबरों के मुताबिक दीपावली के आस पास यह बहुप्रतीक्षित नोट बाजार में आ सकता है। जुलाई में ही 200 रुपए के नोटों की छपाई के आदेश दे दिए हैं और 2000 रुपए के नोटों की छपाई को रोक दिया गया है। 200 रुपए का ये नया नोट पीले और संतरी रंग के मिले-जुले रंग का होगा।

एटीएम से भी मिलेंगे 200 के नोट

एटीएम से भी मिलेंगे 200 के नोट

कुछ समय पहले तक खबरें थीं कि 200 रुपए के नोट को एटीएम से जारी नहीं करने का सुझाव दिया गया है, ताकि एटीएम को 200 के नोट के हिसाब से रीकैलिबरेट करने में खर्च और समय की बर्बादी न करनी पड़े। अब खबरें हैं कि 200 रुपए का नोट एटीएम से भी जारी किया जाएगा और इसे कुछ इस तरह बनाया जा रहा है कि एटीएम मशीन को रीकैलिबरेट करने की जरूरत नहीं होगी।

Rupee extends gains, opens higher at 63.67 per dollar | वनइंडिया हिंदी
छोटे नोटों की किल्लत होगी खत्म

छोटे नोटों की किल्लत होगी खत्म

जल्द ही आप लोगों की जेब में 200 रुपए के नोट भी होंगे। नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नोट जारी किए थे, लेकिन छोटे नोट जारी नहीं किए थे। इसी के चलते छोटे नोटों की किल्लत हो गई थी। 200 रुपए के नोट बाजार में आ जाने के बाद छोटे नोटों की किल्लत खत्म हो जाएगी।

2000 के नोटों की छपाई बंद

2000 के नोटों की छपाई बंद

भारतीय रिजर्व बैंक ने करीब 5 महीने पहले से ही 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद कर दी है और अपना पूरा फोकस 200 रुपए और अन्य छोटे नोट छापने में लगा दिया है। इस बात की पुष्टि इस मामले से जुड़े लोगों ने मंगलवार को की है। उन्होंने यह भी बताया कि केन्द्रीय बैंक भी इस साल अब और अधिक 2000 रुपए के नोट नहीं छापना चाहता था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
200 rupee note will hit the market during deepawali
Please Wait while comments are loading...