फिर वायरल हुआ द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्‍टोरिकल किसिंग, जानें वजह

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। युद्ध का समय तनाव का वक्त होता है। लोग युद्ध के माहौल में परेशान होते है, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के वक्त ऐसी तस्वीर वायरल हुई, जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था। विवाद एक किसिंग सीन की तस्वीर को लेकर हुआ था। युद्ध के तनावपूर्ण माहौल में एक नौसैनिक और एक महिला का किसिंग सीन बहस का मुद्दा बन गया। इस तस्वीर को हिस्‍टोरिकल किसिंग का नाम दिया गया। उस समय यह किसिंग सीन खूब वायरल भी हुआ था और अब एक फिर से इसकी तस्वीर वायरल हो गई है।

kiss

दरअसल इस तस्वीर में नजर आने वाली महिला नर्स ग्रेटा फ्रीडमैन है, जिनका हाल ही में निधन हुआ है। नर्स ग्रेटा का निधन निमोनिया की वजह से हुआ, जिसके बाद एक बार फिर से उनकी पुरानी तस्वीर वायरल हो गई। आपको बता दें कि अगर कभी द्वितीय विश्व युद्ध के बारे में बातें होती है तो नर्स ग्रेटा के इस किसिंग सीन को लोग नहीं भूलते।

दरअसल युद्ध की भयानक तस्‍वीरें जब सामने आई थी तो उसमें एक स्क्वायर पर एक नौसैनिक और महिला का किसिंग सीन की तस्वीर भी शामिल थी। 14 अगस्त 1945 को इस तस्वीर को मशहूर जर्मन-अमेरिकी फोटोग्राफर अल्फ्रेड इसेन्सटाइड ने खींची थी। लोग इस तस्वीर को लेकर आपत्ति जता रहे थे कि आखिर आपातकालीन स्‍थितियों में भी कोई ऐसी चीजे कैसे कर सकता है। हलांकि इस तस्वीर में मौजूद नौसैनिक और महिला को लेकर भी विवाद हुआ।

लाइफ मैग्जीन में इसे फुल पेज छपा गया, जिसके बाद करीब 11 लोगों ने इस तस्वीर पर दावा किया, लेकिन बाद में फारेंसिक, फोटोग्राफिक इंटरप्रिटेशन के द्वारा असली दावेदार का पता लगाया है। इस जांच के बाद ही पता चला की तस्वीर में महिला ग्रेटा फ्रीडमैन और पुरुष जार्ज मेंडोंसा हैं। उस वक्त के कई लेखकों ने इस ऐतिहासिल किसिंग सीन को अपनी किताबों में जगह दी। अब जब कि नर्स ग्रेटा का निधन हो चुका है, एक बार फिर से उनकी से तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The woman in an iconic photo shown kissing an ecstatic sailor in Times Square celebrating the end of World War II has died. Greta Zimmer Friedman was 92.
Please Wait while comments are loading...