• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Walking Robot Dogs: रोबोट कुत्ते को सड़कों पर लिए घूम रहे लोग, लाखों की कीमत वाले डॉग पर फिदा हो रही पब्लिक

चाइना की यंग जनरेशन पर दिनों रोबोटिक डॉग्स का खुमार चढ़ा हुआ है। लोग सड़कों पर इन डॉग्स के साथ घूम रहे हैं।
Google Oneindia News

China Robot Dogs: अकसर लोगों को डॉगी पालने का बेहद शॉक होता है। हर घर में एक डॉग तो आपको देखने को मिलेगा ही। डॉग से लोगों का इमोशनल जुड़ाव भी बेहद होता है। हमारी ही तरह पड़ोसी देश चीन में भी लोगों को डॉगी घुमाने का बेहद शॉक है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी ये कोई रीयल डॉग नहीं, बल्कि रोबोटिक डॉग्स हैं। जी हां! दुनिया साइंस में कितने आगे निकल चुकी हैं, चाइना के ये रोबोटिक डॉग्स इस बात का सबूत हैं। यहां लोगों के सिर पर रोबोटिक्स डॉग का ऐसा खुमार चढ़ा हुआ है कि यंग जनरेशन का शौक बन चुका है।

लोगों पर चढ़ा रोबोटिक डॉग का खुमार

लोगों पर चढ़ा रोबोटिक डॉग का खुमार

दुनिया साइंस के मामले में काफी आगे बढ़ चुकी है। इस बात पर यकीन कर पाना काफी मुश्किल है कि साइंस चीजों को इमोशनली तरीके से भी कहीं न कहीं रिप्लेस कर रहा है। ऐसा ही कुछ चीन में देखने को मिल रहा है, जहां लोग रीयल डॉग की बजाय रोबोटिक डॉग को रखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

रियल डॉग की जगह रोबोट डॉग

रियल डॉग की जगह रोबोट डॉग

आमतौर पर डॉग्स के साथ लोग काफी इमोशनल तरीके से जुड़ जाते हैं और फिर उसकी जगह परिवार के किसी सदस्य से कम नहीं होती। लेकिन चीन में रियल डॉग्स की जगह रोबोटिक डॉग ले रहे हैं। इमोशन्स का तो पता नहीं, लेकिन लोग इन्हें स्वैग के लिए खूब रख रहे हैं।

खूब तस्वीरें पोस्ट कर रहे लोग

खूब तस्वीरें पोस्ट कर रहे लोग

कई लोग इन रोबोटिक्स डॉग के साथ तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं, जो खूब वायरल भी हो रही हैं। यंग जनरेशन अपनी जरूरत के मुताबिक इन डॉग्स में खूब दिलचस्पी भी दिखा रहे हैं। साथ ही ये डॉग्स खूब डिमांड में भी हैं।

बॉस्टॉन डायनामिक्स बना रही रोबोट डॉग

बॉस्टॉन डायनामिक्स बना रही रोबोट डॉग

बताते चलें कि इन रोबोटिक डॉग्स को 'बॉस्टॉन डायनामिक्स' नाम की कंपनी तैयार करती है। कंपनी द्वारा बनाए गए इन मेकेनिकल डॉग्स को लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं। लोग इन रोबोटिक डॉग्स के साथ घूम फिर रहे हैं और अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट भी कर रहे हैं।

आम डॉगी जैसी नहीं होती देखभाल

आम डॉगी जैसी नहीं होती देखभाल

लोग इन डॉग्स को स्वैग के लिए पसंद तो कर ही रहे हैं, साथ ही इनकी मेंटेनेंस पर खर्चा भी बहुत कम आता है। इन्हें न तो खाना-पीना चाहिए ना ही साफ सफाई के लिए इतनी परेशानी होती है। इनके साथ ज्यादा समय बिताने की भी जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें : मीलों दूर खुद से 30 साल छोटे शख्स से शादी करने पहुंची बुजुर्ग महिला, जंगल में बसाया घरये भी पढ़ें : मीलों दूर खुद से 30 साल छोटे शख्स से शादी करने पहुंची बुजुर्ग महिला, जंगल में बसाया घर

कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

चीन के स्थानीय अखबार की खबर के मुताबिक, ये रोबोटिक डॉग्स 5 किलोग्राम तक का वजन उठा सकते हैं। साथ ही इन डॉग्स की कीमत की बात करें, तो इनका प्राइस 1.72 लाख से लेकर 11.50 लाख तक रखा गया है। इन्हें एक बार चार्ज करने की जरूरत पड़ती है, जिसके बाद ये 45 मिनट तक एक्टिव रह सकते हैं।

Comments
English summary
Walking Robot dogs are becoming popular in China amoung younger generations
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X