अलास्‍का के जंगल में एक भालू ने क‍िया 3 हाइकर्स बच्‍चों पर हमला, यहां रहते हैं दुनिया के खतरनाक भालू

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

अलास्‍का। अगर आप कहीं से गुजर रहे हों और अचानक आपके रास्‍ते में भारी-भरकम भालू आ जाए तो ऐसे में आप उसका सामना करने से तो रहे। अगर आप कमजोर पड़े तो आपकी जान पर बन आएगी। अलास्‍का शहर में कुछ ऐसा ही हुआ है। यहां पर तीन टीनएजर्स बच्‍चों पर एक भूरे भालू ने उस समय हमला बोल दिया जब वे अलास्‍का के जंगली क्षेत्र से पैदल गुजर रहे थे। पहले ताे उनमें मुठभेड़ हुई उसके बाद भालू ने तीन लोगों को मार ग‍िराया। अलास्‍का की यह पहली घटना नहीं है। 

यहां पाए जाते हैं दुन‍िया के सबसे ज्‍यादा भालू

यहां पाए जाते हैं दुन‍िया के सबसे ज्‍यादा भालू

फ‍िश और गेम वेबसाइट के मुताबिक अब तक यहां पर 350 काले भालू और 65 भूरे भालू हैं। यहां दुनिया के सबसे ज्‍यादा भालू पाए जाते हैं। ईगल र‍िवर कैंपग्राउंड के जंगली एर‍िया से जब चार लोग पैदल गुजर रहे थे तो एक खुंखार मदर भालू ने उन पर हमला कर द‍िया। ज‍िसमें से तीन लोग बहुत ही बुरी तरह से घायल हो गए। हालांकि उनमें से एक तो बच गया लेकिन तीन लोग जीवन और मौत के बीच से जूझ रहे हैं। चौथा व्‍यक्ति जो इस घटना में घायल नहीं हुआ उसने इस पूरे नजारे की सूचना दी।

बियर मदर ने सुरक्षा के ल‍िए उठाया यह कदम

बियर मदर ने सुरक्षा के ल‍िए उठाया यह कदम

ब‍ियर मदर को खतरा था क‍ि वे चारों लोग उसके बच्‍चे के ल‍िए कहीं खतरा न बन जाए इसलिए इस असुरक्षा के चलते उनपर हमला बोल द‍िया। अलास्‍का ड‍िपार्टमेंट के फ‍िश एंड गेम स्‍पोक्‍सपर्सन केन मार्स का कहना है क‍ि उसने स‍िर्फ अपनी रक्षा के ल‍िए ऐसा किया था। हालांकि उनका कहना है क‍ि यह ब्राउन ब‍ियर के स्‍वभाव में होता है क‍ि वह अपनी रक्षा के ल‍िए कुछ भी कर सकता है।

अब तक यहां पर 7 भालुओं को मारा गया

अब तक यहां पर 7 भालुओं को मारा गया

शुगेस स्‍टेट पार्क के रेंजर कर्ट हेंस का कहना है क‍ि हालांकि यहां पर ज्‍यादातर लोग अपनी गाड़ि‍यों से आते हैं। लेकिन ज‍िन तीन लोगों पर हमला क‍िया गया था उनमें दो लड़क‍ियां और दो लड़के शामिल हैं। ईगल र‍िवर एक मोस्‍ट कॉमन एरिया है जो अलास्‍का शहर के नॉर्थ में दस मील की दूरी पर है। एनचॉर्ज केटीवीए की र‍िपोर्ट के मुताबिक अब तक वहां पर करीब सात भालुओं को मारा जा चुका है।

अलास्‍का में रहती है तीन लाख पॉपुलेशन

अलास्‍का में रहती है तीन लाख पॉपुलेशन

यहां से गुजरने वाले लोगों को पहले ही सचेत क‍िया गया था क‍ि वह यहां के भालुओं से बचकर रहे। दरअसल यहां का मौसम बहुत सुहावना होता है और इस वजह से ज्‍यादतर लोग यहां पैदल ही आ जाते हैं। पीपुल जस्‍ट नीड टू बी अवेयर यह क्षेत्र 1,960 क‍ि लोमीटर के ए‍र‍िया में फैला हुआ है। यहां पर रहने वालों की पॉपुलेशन 300,000 से अध‍िक है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
three hikers of alaska injured bear
Please Wait while comments are loading...